Advertisement
23 February 2022

यूक्रेन संकट: रूस ने किया भारत के रुख का स्वागत, कहा- दोनों देशों की साझेदारी एक मजबूत नींव पर आधारित

AP

यूक्रेन-रूस के विवाद को लेकर भारत के रुख की रूस ने सराहना की है। रूस ने बुधवार को यूक्रेन संकट पर भारत की ''स्वतंत्र स्थिति'' का स्वागत किया और कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस मुद्दे पर भारत के विचार दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को दर्शाते हैं।

रूसी मिशन के उप प्रमुख रोमन बाबुश्किन ने कहा कि भारत एक जिम्मेदार वैश्विक शक्ति के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत वैश्विक मामलों के लिए एक "स्वतंत्र और संतुलित" दृष्टिकोण रखता है।

उन्होंने एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हम भारत की स्वतंत्र स्थिति का स्वागत करते हैं, जिसे उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो बार लिया।" उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारतीय गतिविधियां पूरी तरह से हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की योग्यता को दर्शाती हैं।"

Advertisement

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा दो अलग-अलग यूक्रेनी क्षेत्रों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता देने के बाद मास्को और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच, भारत ने सोमवार रात संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में "सभी पक्षों पर संयम" का आह्वान किया।

भारत ने जोर देकर कहा कि तत्काल प्राथमिकता सभी देशों के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखते हुए "तनाव को कम करना" है और इसका उद्देश्य इस क्षेत्र और उससे परे दीर्घकालिक शांति और स्थिरता हासिल करना है। बाबुश्किन ने कहा, "रूसी भारत की साझेदारी एक मजबूत और ठोस नींव पर आधारित है। यह आपसी विश्वास पर आधारित है।"

उन्होंने कहा, "हमारा सहयोग किसी के लिए किसी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और साथ ही हम एक न्यायसंगत और समान बहुध्रुवीय दुनिया की स्थापना के लिए एक साथ काम करते हैं।"

यूक्रेन में समग्र संकट पर, रूसी राजनयिक ने आरोप लगाया कि पश्चिमी शक्तियां क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों से वैश्विक अर्थव्यवस्था में अस्थिरता आएगी क्योंकि इससे अविश्वास और भय का माहौल बनेगा।


  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India-russia relationship, India and Ukraine, UN, America, Ukraine Crisis, World news
OUTLOOK 23 February, 2022
Advertisement