Advertisement
20 April 2022

यूक्रेन संकट: जापान का बड़ा फैसला, रूस से छीना 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा

AP

यूक्रेन के ऊपर रूस लगातार हमलावर होता जा रहा है। इसके मद्देनजर, जापान ने रूस से "सबसे पसंदीदा राष्ट्र" का दर्जा बुधवार को औपचारिक रूप से रद्द कर दिया। टोक्यो ने नागरिकों के खिलाफ रूसी सेना के व्यापक अत्याचारों के खबरों के बीच यह कदम उठाया है।

रूस की व्यापार स्थिति को छीनना मास्को के खिलाफ जापान का नवीनतम कदम है और पिछले महीने प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा द्वारा घोषित प्रतिबंधों की सूची का हिस्सा था, जिसमें आठ रूसी राजनयिकों और व्यापार अधिकारियों को निष्कासित करने का निर्णय भी शामिल था।

माना जा रहा है कि जापान का यह फैसला रूस को प्रतिशोध के लिए और प्रेरित कर सकता है। बता दें कि पूर्वी एशिया में आक्रमण के प्रभाव के बारे में चिंताओं के कारण जापान रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है, जहां चीन की सेना तेजी से मुखर हो गई है।

Advertisement

जापान ने सैकड़ों रूसी व्यक्तियों और समूहों की संपत्ति को भी फ्रीज कर दिया है और नए निवेश और व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें माल का निर्यात भी शामिल है। जापान ने रूसी कोयले के आयात को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की योजना की भी घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ukriane Crisis, Japan, Russia, Most Favored Nation, Russia Ukraine war
OUTLOOK 20 April, 2022
Advertisement