Advertisement
15 May 2016

बगदाद में आतंकी हमला, 29 से अधिक मरे

गूगल

बगदाद से 20 किलोमीटर उत्तर में स्थित इस संयंत्र पर हमला रविवार तड़के शुरू हुआ और सबसे पहले एक आत्मघाती कार हमलावर ने ताजी शहर स्थित संयंत्र के मुख्य द्वार पर टक्कर मार दी। अधिकारी ने बताया कि उसके बाद कई आत्मघाती हमलावर और आतंकी संयंत्र के अंदर घुस गए और सुरक्षा कर्मियों के साथ उनकी झड़प हुई। पूरे घटनाक्रम में 27 सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। इस्लामिक स्टेट से जुड़े अमाक संवाद समिति ने हमले का श्रेय खलीफा शासन के सैनिकों को दिया है।

उप तेल मंत्री हामिद युनिस ने एक बयान जारी कर कहा कि विस्फोटों के कारण लगी आग को अग्निशमन दल के कर्मियों ने नियंत्रित कर बुझा लिया है। उन्होंने कहा कि तकनीकी कर्मी क्षति का आकलन कर रहे हैं। पुलिस ने बताया कि बगदाद में अन्य स्थानों पर हुए हमलों में एक व्यापारिक क्षेत्र को निशाना बनाकर किए गए तीन बम विस्फोटों में कम से कम आठ असैन्य नागरिकों की मौत हो गई जबकि 28 अन्य घायल हो गए।

चिकित्सीय अधिकारियों ने सभी घटनाओं में मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है। अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर ही जानकारी दी क्योंकि वे इस जानकारी को उजागर करने के लिए अधिकृत नहीं थे। इस्लामिक स्टेट समूह ने हाल ही में एक अभियान के तहत अग्रिम मोर्चों से इतर अपने हमले बढ़ा दिए हैं। इराकी अधिकारियों का कहना है कि इस तरह वह युद्धक्षेत्रों में हुए अपने हालिया नुकसानों से ध्यान भटकाना चाहता है। बुधवार से अभी तक बगदाद और अन्य क्षेत्रों में बम विस्फोटों में 100 से ज्यादा लोगों की जान गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: इराक, तेल क्षेत्र, इस्लामिक स्टेट, हमला, प्राकृतिक गैस संयंत्र, आतंकवादी समूह
OUTLOOK 15 May, 2016
Advertisement