Advertisement
02 May 2016

बगदाद में भीषण कार बम विस्फोट में 18 शिया श्रद्धालुओं की मौत

गूगल

विस्फोट के कुछ ही समय बाद सुन्नी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने एक ऑनलाइन जारी बयान में हमले की जिम्मेदारी ली जो शिया मुस्लिमों को धर्म से बाहर का मानते हैं। उसने कहा कि हमला एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया लेकिन इराकी अधिकारियों ने इससे इनकार किया। आईएस आतंकवादी अक्सर कई शिया नगरों और क्षेत्रों में वाणिज्यिक क्षेत्रों और सार्वजनिक स्थलों को निशाना बनाते हैं। एक इराकी पुलिस अधिकारी के अनुसार कार दक्षिणपश्चिम बगदाद के सयदियाह क्षेत्र में खड़ी थी और इसमें दोपहर के कुछ समय बाद विस्फोट हुआ। अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 18 व्यक्तियों की मौत हो गई और 45 अन्य घायल हो गए।

 

एक चिकित्सकीय अधिकारी ने हताहतों की संख्या की पुष्टि की है। दोनों अधिकारियों ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर यह जानकारी दी क्योंकि वे मीडिया से बातचीत करने के लिए अधिकृत नहीं थे। हजारों शिया श्रद्धालु इस सप्ताह उत्तरी बगदाद के कधीमिया क्षेत्र जा रहे हैं जहां आठवीं सदी के इमाम मुसा कधीम दफन हैं। सुरक्षा बलों ने श्रद्धालुओं के खिलाफ हमलों की आशंका में बगदाद की प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया है। ये श्रद्धालु इराक के विभिन्न हिस्से से पैदल ही आते हैं। आज के हमले से एक दिन पहले दक्षिण इराकी शहर समवाह में हुए दो कार बम विस्फोटों में कम से कम 31 व्यक्तियों की मौत हो गई थी और 52 अन्य घायल हो गए थे। उस हमले की भी जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: इराक, राजधानी, बगदाद, विस्फोट, शिया श्रद्धालु, मौत, इमाम की पुण्यतिथि, आईएसआईएस, आतंकवादी हमला, आतंकवाद, धमाका, सयदियाह क्षेत्र
OUTLOOK 02 May, 2016
Advertisement