Advertisement
19 February 2022

डब्ल्यूएचओ की कोविड के नए सब-वेरिएंट्स को लेकर चेतावनी, कहा- वायरस लगातार विकसित हो रहा है

ANI

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट देखी जा रही है और ओमिक्रोन का ग्राफ भी ढलान पर है। कई देश संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए कड़े प्रतिबंधों को हटा रहे हैं। हाल ही में, भारत सरकार ने भी राज्यों को एक पत्र लिखकर कोरोना संबंधित प्रतिबंधों में ढील देने का सुझाव दिया है। हालांकि, अभी भी कोविड को लेकर चिंताएं कम नहीं हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने ओमिक्रोन सब-स्ट्रेन से संबंधित एक नई चिंता जताई है।

डब्ल्यूएचओ में कोविड -19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने गुरुवार को कहा, “वायरस लगातार विकसित हो रहा है और हम अभी ओमिक्रोन में कई उप-वंश को ट्रैक कर रहे हैं।" उनके अनुसार ओमिक्रोन के कुछ प्रमुख उप-वंश BA.1, BA.1.1, BA.2 और BA.3 हैं। उन्होंने कहा, "जिस तरह के कोरोना का नया वेरिएंट ऑफ कन्सर्न (ओमिक्रोन) ने डेल्टा वेरिएंट को पछाड़ा है, यह काफी आश्चर्यजनक है।"

Advertisement


उन्होंने कहा कि अधिकांश अनुक्रम उप-वंश BA.1 हैं, लेकिन हम BA.2 के दृश्यों के अनुपात में भी वृद्धि देख रहे हैं। मारिया ने कहा कि ओमिक्रोन के सभी उप-वंश डेल्टा से ज्यादा ट्रांस्मिसिबल है, लेकिन उप-वंशों में से BA.2 सबसे ज्यादा फैल रहा है। मारिया वान केरखोव की प्रेस कॉन्फ्रेंस की एक क्लिप ट्विटर पर शेयर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लिखा है कि पिछले सप्ताह कोविड -19 से लगभग 75,000 लोगों की मौत हुई थी।

केरखोव ने आगे कहा कि ओमिक्रोन कमजोर नहीं है, हम ओमिक्रोन के मामले में भी मरीजों को अस्पताल में भर्ती होते हुए देख रहे हैं। हम ये भी देख रहे हैं इससे मौतें भी हो रही हैं।
यह नॉर्मल कोल्ड और इन्फ्लूएंजा नहीं है, हमें सतर्क रहने की ज़रूरत है।

वहीं आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामले आज घटे हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 22 हजार 270 नए केस सामने आए हैं और 325 लोगों की मौत हो गई। कल 25 हजार 920 मामले दर्ज किए गए थे यानी कल की तुलना में आज 14 फिसदी मामले घटे हैं। देश में पिछले दिन 66 हजार 298 लोग ठीक हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Omicron, Covid-19, Corona Virus, Variants, Sub-Lineage, Covid Cases, WHO
OUTLOOK 19 February, 2022
Advertisement