Advertisement
30 August 2024

टेलीग्राम के सीईओ को क्यों दी गई फ्रांस की नागरिकता? इमैनुएल मैक्रों ने दिया ये बयान

टेलीग्राम के सीईओ दुरोव से ‘टेलीग्राम’ का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए किए जाने के आरोपों को लेकर फ्रांस में पूछताछ की जा रही है. मैक्रों ने बृहस्पतिवार को यह भी कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी दुरोव फ्रांस आ रहे थे तथा सीईओ से मिलने की उनकी कोई योजना नहीं थी.

दुरोव को 12 कथित अपराधों के सिलसिले में पिछले महीने शुरू की गई न्यायिक जांच के तहत शनिवार को पेरिस के बाहर ले बॉर्गेट हवाई अड्डे से हिरासत में लिया गया था.फ्रांसीसी अभियोजकों ने दुरोव को चार दिन की पूछताछ के बाद बुधवार को पुलिस हिरासत से रिहा कर दिया. ‘टेलीग्राम’ का इस्तेमाल अवैध गतिविधियों के लिए किए जाने के आरोपों को लेकर उनसे यह पूछताछ की गई.

दुरोव को हिरासत में लिए जाने की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के पक्षधर लोगों और सत्तावादी सरकारों ने आलोचना की है. पेरिस अभियोजक कार्यालय के एक बयान के अनुसार, मामले की जांच कर रहे न्यायाधीशों ने बुधवार रात प्रारंभिक आरोप दायर किए तथा दुरोव को 50 लाख यूरो जमानत राशि देने तथा सप्ताह में दो बार पुलिस थाने में हाजिरी लगाने का आदेश किया.

Advertisement

उनके खिलाफ मंच का उपयोग बाल यौन शोषण सामग्री और मादक पदार्थों की तस्करी के लिए करने, धोखाधड़ी तथा संगठित अपराध से जुड़े लेनदेन को बढ़ावा देने समेत कई आरोप लगाए गए हैं.

मैक्रों ने सर्बिया की यात्रा के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि फ्रांस अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और उद्यमियों की स्वतंत्रता का समर्थन करता है. उन्होंने कहा कि दुरोव को फ्रांस की नागरिकता देना ‘‘हमारे देश के लिए वैसे ही अच्छा’’ है, जैसे कि प्रसिद्ध खिलाड़ियों, कलाकारों और अन्य उन लोग को नागरिकता देना अच्छा होता है जो फ्रांस की अर्थव्यवस्था में योगदान देते हैं और फ्रेंच सीखते हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Emmanuel Macron, Emmanuel Macron on telegram CEO, Telegram CEO fraud, Telegram in trouble
OUTLOOK 30 August, 2024
Advertisement