Advertisement
22 October 2024

'भारत के साथ मिलकर सीमा विवाद को सुलझाने पर काम करेंगे': एलएसी पर गश्त समझौते को लेकर चीन

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह भारत के साथ सीमा विवाद को सुलझाने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया है और समाधान को लागू करने के लिए काम करेगा, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी के हवाले से कहा।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हम संबंधित मामले पर एक समाधान पर पहुंच गए हैं, समाधान को लागू करने के लिए भारतीय पक्ष के साथ काम करेंगे। हम कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संपर्क में हैं।"

21 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय (MEA) ने घोषणा की कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त व्यवस्था के संबंध में एक समझौता हो गया है।

Advertisement

यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस के कज़ान की यात्रा से पहले की गई है। यह शिखर सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है और 24 अक्टूबर तक चलेगा।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "यह समझौता पिछले कई हफ़्तों में राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर चीनी वार्ताकारों के साथ व्यापक चर्चा का नतीजा है।" उन्होंने कहा कि सैन्य कमांडर 2020 से जारी तनाव को दूर करने के उद्देश्य से बातचीत में शामिल रहे हैं।

मिसरी ने बताया कि यह समझौता 2020 में महत्वपूर्ण टकरावों के दौरान उत्पन्न हुए मुद्दों के संभावित समाधान और विघटन की दिशा में एक मार्ग को दर्शाता है। मिसरी ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सेना के बीच झड़पों को याद किया, विशेष रूप से जून 2020 में हुई हिंसक मुठभेड़ों पर प्रकाश डाला, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए। उन्होंने कहा कि यह समझौता भारत और चीन के बीच संबंधों को स्थिर करने में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि दोनों देश अपने सीमा विवादों का प्रबंधन करना चाहते हैं और आगे के सैन्य टकरावों को रोकना चाहते हैं।

मिसरी ने कहा, "कई क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर, हमने विभिन्न स्तरों पर सैन्य कमांडरों के साथ बैठकों के माध्यम से राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर चीनी वार्ताकारों के साथ चर्चा की। इन चर्चाओं के परिणामस्वरूप अतीत में विभिन्न स्थानों पर गतिरोधों का समाधान हुआ था। कुछ स्थान और क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ गतिरोधों का समाधान नहीं हो पाया है।"

उन्होंने कहा, "अब, पिछले कई हफ्तों से चल रही चर्चाओं के परिणामस्वरूप, भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त व्यवस्था पर एक समझौता हुआ है। इससे सैनिकों की वापसी हो रही है और अंततः 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न मुद्दों का समाधान हो रहा है।"

इससे पहले आज, दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सेनाध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर विश्वास बहाल करना एक क्रमिक प्रक्रिया होगी, ताकि अप्रैल 2020 की स्थिति पर लौटा जा सके।

उन्होंने कहा, "हम विश्वास को पुनः स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं, और उस विश्वास को पुनः स्थापित करने में समय लगेगा।" उन्होंने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए सैनिकों की वापसी, तनाव कम करने और बफर जोन प्रबंधन जैसे कदमों को महत्वपूर्ण बताया।

उन्होंने आगे बताया कि यह प्रक्रिया चरणों में होगी, जिसमें प्रत्येक चरण का उद्देश्य तनाव कम करना होगा। सीओएएस ने कहा, "एलएसी का यह सामान्य प्रबंधन केवल यहीं तक सीमित नहीं रहेगा। इसमें भी चरण हैं।"

यह समझौता भारत और चीन के बीच संबंधों को स्थिर करने में एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि दोनों देश अपने सीमा विवादों को प्रबंधित करने और आगे के सैन्य टकरावों से बचने के लिए काम कर रहे हैं। मई 2020 की शुरुआत में, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सेना के सैनिकों के बीच LAC, चीन और भारत के बीच विवादित सीमा पर कई स्थानों पर झड़प हुई। 15-16 जून, 2020 को स्थिति बढ़ गई, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India china, relationship, brics summit, lac patrolling agreement
OUTLOOK 22 October, 2024
Advertisement