Advertisement

भारत में 1% अमीरों के पास देश की 40% सम्पत्ति, कोराेना काल के बाद आया और उछाल: ऑक्सफैम

भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत लोगों के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। जबकि...
भारत में 1% अमीरों के पास देश की 40% सम्पत्ति, कोराेना काल के बाद आया और उछाल: ऑक्सफैम

भारत में सबसे अमीर एक प्रतिशत लोगों के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। जबकि आबादी का निचला हिस्सा केवल 3 प्रतिशत धन साझा करता है। सोमवार को एक नए अध्ययन से यह पता चला है।


विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के पहले दिन यहां अपनी वार्षिक असमानता रिपोर्ट का भारत पूरक जारी करते हुए, अधिकार समूह ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने कहा कि भारत के दस सबसे अमीरों पर 5 प्रतिशत कर लगाने से बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए पूरा पैसा मिल सकता है।

"सिर्फ एक अरबपति, गौतम अडानी पर 2017-2021 से अप्राप्त लाभ पर एकमुश्त कर, 1.79 लाख करोड़ रुपये जुटा सकता है, जो एक वर्ष के लिए पांच मिलियन से अधिक भारतीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को रोजगार देने के लिए पर्याप्त है।"

'सर्वाइवल ऑफ द रिचेस्ट' शीर्षक वाली रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर भारत के अरबपतियों पर उनकी पूरी संपत्ति पर 2 फीसदी की दर से एक बार कर लगाया जाता है, तो इससे देश में अगले तीन साल तक कुपोषित लोगों के पोषण के लिए 40,423 करोड़ रुपये की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

इसमें आगे कहा गया, "देश के 10 सबसे अमीर अरबपतियों पर 5 प्रतिशत का एक बार का कर (1.37 लाख करोड़ रुपये) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (86,200 करोड़ रुपये) और आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमानित धन से 1.5 गुना अधिक है ( 3,050 करोड़ रुपये) वर्ष 2022-23 के लिए।"

लैंगिक असमानता पर, रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला श्रमिकों को एक पुरुष श्रमिको द्वारा कमाए गए प्रत्येक 1 रुपये के लिए केवल 63 पैसे मिलते हैं।

"शीर्ष 100 भारतीय अरबपतियों पर 2.5 प्रतिशत कर लगाने, या शीर्ष 10 भारतीय अरबपतियों पर 5 प्रतिशत कर लगाने से बच्चों को स्कूल में वापस लाने के लिए आवश्यक पूरी राशि लगभग मिल जाएगी।"

ऑक्सफैम ने कहा कि रिपोर्ट भारत में असमानता के प्रभाव का पता लगाने के लिए गुणात्मक और मात्रात्मक जानकारी का मिश्रण है।

देश में धन असमानता और अरबपतियों की संपत्ति को देखने के लिए फोर्ब्स और क्रेडिट सुइस जैसे माध्यमिक स्रोतों का उपयोग किया गया है, जबकि एनएसएस, केंद्रीय बजट दस्तावेज, संसदीय प्रश्न आदि जैसे सरकारी स्रोतों का उपयोग रिपोर्ट के माध्यम से किए गए तर्कों की पुष्टि करने के लिए किया गया है।

ऑक्सफैम ने कहा कि जब से महामारी नवंबर 2022 तक शुरू हुई, तब से भारत में अरबपतियों की संपत्ति में वास्तविक रूप से 121 प्रतिशत या प्रति दिन 3,608 करोड़ रुपये की वृद्धि देखी गई है।

ऑक्सफैम ने कहा कि भारत में अरबपतियों की कुल संख्या 2020 में 102 से बढ़कर 2022 में 166 हो गई।
भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संयुक्त संपत्ति 660 बिलियन अमरीकी डालर (54.12 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है - एक ऐसी राशि जो पूरे केंद्रीय बजट को 18 महीने से अधिक समय तक निधि दे सकती है।

ऑक्सफैम इंडिया के सीईओ अमिताभ बेहार ने कहा, "देश के हाशिए पर - दलित, आदिवासी, मुस्लिम, महिलाएं और अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिक एक ऐसी प्रणाली में पीड़ित हैं जो सबसे अमीर लोगों के अस्तित्व को सुनिश्चित करता है।

"गरीब अधिक करों का भुगतान कर रहे हैं, अमीरों की तुलना में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं पर अधिक खर्च कर रहे हैं। समय आ गया है कि अमीरों पर कर लगाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि वे अपने उचित हिस्से का भुगतान करें।"

बेहार ने केंद्रीय वित्त मंत्री से धन कर और उत्तराधिकार कर जैसे प्रगतिशील कर उपायों को लागू करने का आग्रह किया, जो उन्होंने कहा कि असमानता से निपटने में ऐतिहासिक रूप से प्रभावी साबित हुए हैं।

2021 में फाइट इनइक्वलिटी एलायंस इंडिया (एफआईए इंडिया) द्वारा एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण का हवाला देते हुए, ऑक्सफैम ने कहा कि यह पाया गया कि भारत में 80 प्रतिशत से अधिक लोग अमीरों और निगमों पर कर का समर्थन करते हैं जिन्होंने कोविड -19 महामारी के दौरान रिकॉर्ड मुनाफा कमाया।

इसमें कहा गया, "90 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागियों ने सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य के अधिकार और लिंग आधारित हिंसा को रोकने के लिए बजट के विस्तार जैसे असमानता से निपटने के लिए बजट उपायों की मांग की।"

ऑक्सफैम इंटरनेशनल की कार्यकारी निदेशक गैब्रिएला बुचर ने कहा, "हमें नवाचार के लिए ऐसा करने की आवश्यकता है। मजबूत सार्वजनिक सेवाओं और खुशहाल और स्वस्थ समाज के लिए।"

ऑक्सफैम इंडिया ने केंद्रीय वित्त मंत्री से संकटकालीन मुनाफाखोरी को समाप्त करने के लिए एकजुटता धन करों और अप्रत्याशित करों को लागू करने का आग्रह किया। इसने सबसे अमीर 1 प्रतिशत पर करों में स्थायी वृद्धि और विशेष रूप से पूंजीगत लाभ पर कर बढ़ाने की भी मांग की, जो आय के अन्य रूपों की तुलना में कम कर दरों के अधीन हैं।

ऑक्सफैम ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति में परिकल्पित 2025 तक स्वास्थ्य क्षेत्र के बजटीय आवंटन को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाते हुए विरासत, संपत्ति और भूमि करों के साथ-साथ शुद्ध संपत्ति करों का भी आह्वान किया।

ऑक्सफैम ने कहा कि वह यह भी चाहता है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत किया जाए और शिक्षा के लिए बजटीय आवंटन को जीडीपी के 6 प्रतिशत के वैश्विक बेंचमार्क तक बढ़ाया जाए।

"सुनिश्चित करें कि औपचारिक और अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों को मूल न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाए। न्यूनतम मजदूरी लिविंग मजदूरी के बराबर होनी चाहिए जो सम्मान के साथ जीवन जीने के लिए आवश्यक है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad