Advertisement

मानव महत्वाकांक्षा का कोई अंत नहीं, लोगों को मानवता के लिए करना चाहिए काम: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि लोगों को मानवता के कल्याण के...
मानव महत्वाकांक्षा का कोई अंत नहीं, लोगों को मानवता के लिए करना चाहिए काम: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि लोगों को मानवता के कल्याण के लिए अथक प्रयास करना चाहिए, क्योंकि विकास की चाह और मानव महत्वाकांक्षा का कोई अंत नहीं है। भागवत ने कहा कि आत्म-विकास के क्रम में, एक व्यक्ति 'सुपरमैन', फिर 'देवता' और 'भगवान' बनना चाहता है और 'विश्वरूप' की आकांक्षा रखता है, लेकिन कोई भी निश्चित नहीं है कि आगे क्या होगा।

गुमला (झारखंड) में एक गैर-लाभकारी संगठन विकास भारती द्वारा आयोजित ग्राम-स्तरीय कार्यकर्ता बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग, मानव होने के बावजूद, मानवीय गुणों से रहित हैं और उन्हें पहले इसे विकसित करना चाहिए।

भागवत ने कहा, "मानवीय गुणों को प्राप्त करने के बाद, मनुष्य अलौकिक शक्तियों के साथ महामानव बनने और फिर 'देवता' और 'भगवान' का दर्जा प्राप्त करने की आकांक्षा रखता है। फिर वह विश्वरूप (परम शक्ति का सर्वव्यापी रूप) की आकांक्षा रखता है। इससे परे क्या है, कोई भी निश्चित नहीं है।"

उन्होंने कहा कि आंतरिक और बाह्य आत्म के विकास का कोई अंत नहीं है और व्यक्ति को मानवता के लिए अथक परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता को अपने काम से कभी संतुष्ट नहीं होना चाहिए। आरएसएस प्रमुख ने कहा, "काम जारी रहना चाहिए, पर्यावरण, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में लगातार काम करने का प्रयास करना चाहिए...इसका कोई अंत नहीं है और विभिन्न क्षेत्रों में लगातार काम करना ही एकमात्र समाधान है...हमें इस दुनिया को एक सुंदर जगह बनाने का प्रयास करना चाहिए, जैसा कि भारत की प्रकृति है।"

उन्होंने कहा कि भारत की प्रकृति खेतों और जंगलों से आती है और 'सनातन धर्म' इसी से आया है। आरएसएस प्रमुख ने कहा, "सनातन संस्कृति और धर्म राजमहलों से नहीं, बल्कि आश्रमों और जंगलों से आया है। बदलते समय के साथ हमारे कपड़े भले ही बदल जाएं, लेकिन हमारा स्वभाव कभी नहीं बदलेगा।" उन्होंने कहा, "बदलते समय में अपने काम और सेवाओं को जारी रखने के लिए हमें नए तरीके और पद्धतियां अपनाने की जरूरत है। जो लोग अपने स्वभाव को बरकरार रखते हैं, उन्हें विकसित कहा जाता है।"

उन्होंने यह भी कहा कि 'सनातन धर्म' मानव जाति के कल्याण में विश्वास करता है। भागवत ने जोर देकर कहा कि सभी को समाज के कल्याण के लिए अथक प्रयास करना चाहिए और कहा कि जो लोग सही मायने में काम कर रहे हैं, उन्हें "मंच से बोलना चाहिए जबकि हमें बैठकर सुनना चाहिए।" उन्होंने यह भी कहा कि आदिवासी पिछड़े हुए हैं और उनके लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "जंगल के इलाकों में जहां आदिवासी पारंपरिक रूप से रहते हैं, वहां के लोग शांत और सरल स्वभाव के होते हैं, जो बड़े शहरों में नहीं मिलते। यहां मैं ग्रामीणों पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकता हूं, लेकिन शहरों में हमें सावधान रहना होगा कि हम किससे बात कर रहे हैं।" भागवत ने कहा कि उन्हें देश के भविष्य की कभी चिंता नहीं रही, क्योंकि कई लोग मिलकर देश की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं, जिसका नतीजा भी सामने आना तय है।

उन्होंने कहा, "देश के भविष्य को लेकर कोई संदेह नहीं है। अच्छी चीजें होनी चाहिए, क्योंकि सभी इसके लिए काम कर रहे हैं। हम भी प्रयास कर रहे हैं।" आरएसएस प्रमुख ने कहा कि भारत के लोगों का अपना स्वभाव है और कई लोग नाम या प्रसिद्धि की इच्छा के बिना देश के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमारे यहां पूजा की अलग-अलग शैलियां हैं, क्योंकि हमारे यहां 33 करोड़ देवी-देवता हैं और यहां 3,800 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं और यहां तक कि खान-पान की आदतें भी अलग-अलग हैं। अंतर के बावजूद हमारा मन एक है और यह दूसरे देशों में नहीं पाया जा सकता।"

आरएसएस प्रमुख ने कहा, "जब हम किसी की बेहतरी के लिए काम करते हैं, तो हमारा विकास भी होता है। मनुष्य कभी अकेले नहीं रहता और उसे मौत का डर नहीं होता। अगर उसे बंद कमरे में अकेले रहने को कहा जाए, तो वह कुछ महीनों में पागल हो जाएगा। अगर मनुष्य साथ रहते हैं, तो उनके साथ भावनाएं जुड़ी होती हैं।" भागवत ने कहा कि आजकल तथाकथित प्रगतिशील लोग समाज को कुछ लौटाने में विश्वास करते हैं, जो भारतीय संस्कृति में समाया हुआ है।

उन्होंने कहा, "शास्त्रों में ऐसा कहीं नहीं लिखा है, लेकिन पीढ़ी दर पीढ़ी यह हमारे स्वभाव में है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद पूरी दुनिया को पता चला कि भारत के पास शांति और खुशी का रोडमैप है।

भागवत ने कहा, "पिछले 2,000 वर्षों में कई प्रयोग किए गए, लेकिन वे भारत की पारंपरिक जीवन शैली में समाहित खुशी और शांति प्रदान करने में विफल रहे। कोरोना के बाद दुनिया को पता चला कि भारत के पास शांति और खुशी का रोडमैप है।" उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं को 'मातृ स्वरूपा' (माँ का रूप) माना जाता है, जो केवल भारत में होता है और यह "हमारे विकास" की प्रकृति है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad