Advertisement

गांधी परिवार खुद को ‘‘सबसे अलग, संविधान से ऊपर’’ मानता है: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह खुद को...
गांधी परिवार खुद को ‘‘सबसे अलग, संविधान से ऊपर’’ मानता है: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह खुद को ‘‘सबसे अलग, कुलीन व संविधान से ऊपर’’ मानता है।

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य ठहराए जाने के बाद से विपक्षी दल कांग्रेस ने देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि न तो भाजपा और न ही सरकार का, मानहानि के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद वायनाड के सांसद को अयोग्य घोषित किए जाने से कोई लेना-देना है।

शेखावत ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जिस तरह से कांग्रेस के नेता एक न्यायिक व कानूनी कवायद पर हल्ला मचा रहे हैं, उससे पता चलता है कि वे गांधी परिवार को भारत की न्यायिक प्रक्रिया, संविधान व लोकतांत्रिक व्यवस्था से ऊपर मानते हैं।

राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले सांसद शेखावत ने कहा कि सूरत की अदालत ने गांधी को कई मौके दिए, जिसमें ‘‘मोदी उपनाम’’ पर उनकी टिप्पणी के लिए माफी मांगने का मौका भी शामिल है, लेकिन उन्होंने यह सोचकर इनकार कर दिया कि न्यायपालिका उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ फैसला देने की ‘‘हिम्मत’’ नहीं करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि कानून ने अपना काम किया है एवं न तो भाजपा का और न ही सरकार का इससे कोई लेना-देना है।

शेखावत ने आरोप लगाया कि गांधी परिवार खुद को ‘‘सबसे अलग, कुलीन और संविधान से ऊपर’’ मानता है। उन्होंने कहा कि इस तरह किसी सांसद को अयोग्य ठहराने के मामले में लोकसभा के पास कोई विवेकाधीन अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने लोकतंत्र के खतरे में होने का दावा किया है, वे न्यायिक फैसले और वैध कार्रवाई के खिलाफ सड़क पर विरोध-प्रदर्शन कर लोकतांत्रिक व्यवस्था का अपमान कर रहे हैं।

राहुल गांधी द्वारा संवाददाता सम्मेलन में एक पत्रकार का मजाक उड़ाने की कथित घटना का जिक्र करते हए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ वह देश का अपमान करने का और लोकतंत्र के विभिन्न स्तंभों से खुद को ऊपर दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते।’’

शेखावत ने कहा, ‘‘उनके जैसे लोग लोकतंत्र के लिए खतरा हैं क्योंकि वे खुद को सर्वोपरि समझते हैं।’’ भाजपा के नेता ने दावा किया कि यह शर्मनाक है कि उनमें इस कदर अहंकार भरा हुआ है कि उन्होंने अदालत द्वारा मौका दिए जाने पर भी माफी नहीं मांगी। उन्होंने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे और जयराम रमेश जैसे कांग्रेस नेता अपने आचरण से राज्यसभा के सभापति का अपमान कर रहे हैं। उन्होंने गांधी पर वीर सावरकर का अपमान करने का भी आरोप लगाया।

शेखावत ने कहा, ‘‘ राहुल गांधी ने सही कहा है कि वह सावरकर नहीं हैं। अगर राहुल वास्तव में सावरकर को जानना चाहते हैं, तो उन्हें अंडमान जेल जाना चाहिए और वहां समय बिताना चाहिए ताकि वह जान सकें कि वास्तव में सावरकर कौन थे और उन्होंने क्या कुर्बानियां दी थीं।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement