Advertisement

ट्रंप को राष्ट्रपति नहीं बनाया जाना चाहिए: न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट

अमेरिका के दो बड़े प्रभावशाली समाचार पत्रों ने अपने अपने संपादकीय में कहा है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका का अगला राष्टपति नहीं चुना जाना चाहिए क्योंकि वह इस पद के लिए अनुपयुक्त हैं और देशों एवं धर्मों के बारे में बेहद सख्त राय रखते हैं।
ट्रंप को राष्ट्रपति नहीं बनाया जाना चाहिए: न्यूयार्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट

द वाशिंगटन पोस्ट और द न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय बोर्डों ने कल मजबूती से यह बात कही कि ट्रंप को देश का राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए। ये संपादकीय ऐसे समय में प्रकाशित हुए हैं जब हाफ्स्टा यूनीवर्सिटी में आज रात पहली प्रेसीडेन्शियल डिबेट होनी है। द वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, इस बात पर बहस की आवश्यकता नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्टपति बनने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। इस बीच द न्यूयार्क टाइम्स ने अपने संपादकीय में डोनाल्ड ट्रंप को राष्टपति क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए शीर्षक के तहत अपने तर्क पेश किए। इससे एक दिन पहले द न्यूयार्क टाइम्स ने अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के रूप में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया था। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव आठ नवंबर को होने है। ताजा सर्वेक्षण के अनुसार हिलेरी एवं ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला है।

न्यूयार्क टाइम्स के संपादकीय बोर्ड ने लिखा, ट्रंप के व्यक्तित्व से आकर्षित मतदाताओं को थोड़ी देर रकना चाहिए और एक दु:साहसी नेता के रूप में उनके विशेष आचरण पर ध्यान देना चाहिए। वह धमकी देते है,  चुनौती देने वालों का मजाक उड़ाते हैं, महिलाओं के बारे में अपमानजनक टिप्पिणयां करते है, झूठ बोलते है, देशों एवं धर्मों के बारे में बेहद सख्त राय रखते हैं। समाचार पत्र में कहा गया है, हमारे राष्ट्रपति हमारे बच्चों की पीढि़यों के लिए आदर्श होते हैं। क्या हम उनके लिए ऐसा उदाहरण रखना चाहते हैं? अमेरिका के लोग राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहली प्रेसीडेन्शियल डिबेट देखने को तैयार हैं, ऐसे में द वाशिंगटन पोस्ट के संपादकीय बोर्ड ने कहा कि आज के दर्शकों के लिए चुनौती यह है कि वह यह सोचने के जाल से बचें कि उन्हें इस बहस में वास्तविक ट्रंप या नए ट्रंप को उभरते देखने का एक और मौका मिलेगा। उसने कहा, इसके लिए अब बहुत देर हो चुकी है। वास्तविक ट्रंप तभी नागरिकों के सामने आ गए थे जब उन्होंने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की घोषणा की थी और अवैध प्रवासियों के रूप में अमेरिका में बलात्कारियों को भेजने के लिए मेक्सिको को दोषी ठहराया था। ऐसा कहा जाता है कि एक सामान्य व्यक्ति के चरित्र की असल परीक्षा यह होती है कि वह उस समय कैसा व्यवहार करता है जब कोई उसे नहीं देख रहा होता।

द वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के मानक ये हो सकते हैं कि जब आपको हर कोई देख रहा होता है, उस एक महत्वपूर्ण दिन से पहले आप सार्वजनिक तौर पर बार-बार कैसा व्यवहार करते हैं। इस मानक के अनुसार ट्रंप पहले ही अनुत्तीर्ण हो गए हैं।      संपादकीय में कहा गया है कि ट्रंप ने ओवल कार्यालय में बैठने में अपनी अयोग्यता बार-बार दिखाई है।    इस बीच ट्रंप की चुनाव प्रचार मुहिम ने हिलेरी का समर्थन करने को लेकर द न्यूयार्क टाइम्स की आलोचना की।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad