Advertisement
31 March 2017

पीपीएफ सहित स्मॉल सेविंग स्कीम की दरों में 0.1 % की कटौती, 1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

google

यह कटौती लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि खाता और सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम की मौजूदा ब्याज दरों पर लागू होगी। इस नए नियम के मुताबिक, पीपीएफ पर 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि 31 मार्च तक यह 8 फीसदी की दर से मिला है।

वहीं, किसान विकास पत्र पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा जबकि पांच साल की मियाद के लिए सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम पर 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। पांच साल की अवधि वाले नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर यह दर 7.9 फीसदी होगी। एक से पांच साल की मियादी जमा पर ब्याज दर 6.9 से 7.7 प्रतिशत होगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा। रेकरिंग जमा (आरडी) पर ब्याज दर 7.2 प्रतिशत होगी।

वित्त मंत्रालय ने 2016-17 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करते हुए कहा कि सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है। मंत्रालय के अनुसार, नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी। सरकार के इस कदम से बैंक लघु बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज के आधार पर जमा दर में कमी कर सकते हैं।

Advertisement

गौरतलब है कि सरकार ने लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) और डाकखानों  के जरिये परिचालित किसान विकास पत्र जैसी अन्य लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर जनवरी-मार्च तिमाही में अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीपीएफ, ब्याज दर, 0.1 फीसदी, 1 अप्रैल से लागू, PPF, interest rates, reduction 0.1 percent, new rates, effective, 1st april
OUTLOOK 31 March, 2017
Advertisement