Advertisement
18 July 2016

सावधान : 57 % डॉक्‍टर बिना मेडिकल क्वालिफिकेशन के कर रहे आपका ईलाज

google

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी हालिया रिपोर्ट में खुलासा किया है कि भारत के 57 प्रतिशत एलोपेथिक डॉक्टरों के पास मेडिकल क्वालिफिकेशन नहीं है। रिपोर्ट को पढ़कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था का ढांचा कितना कमजोर है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इनमें से एक तिहाई डॉक्टर ऐसे हैं जो केवल सेकेंडरी स्कूल तक ही शिक्षित हैं और दूसरों का इलाज कर रहे हैं।

यूएन वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट ''द हैल्थ वर्कफोर्स इन इंडिया'' में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। यह रिपोर्ट करीब दस साल पुराने आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है। वर्ष 2001 के तथ्यों को इसमें शामिल किया गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में केवल 18.8 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मी ही मेडिकल क्वालीफाई हैं। आंकड़ों के आधार पर देश में औसतन एक लाख की आबादी में 80 डॉक्टर हैं। जिनमें 36 डॉक्टर ऐसे हैं जिनके पास एलोपेथिक, होम्योपेथिक, आयुर्वेदिक और यूनानी से संबंधित कोई भी मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने हालांकि इस स्टडी में आंकड़े 2001 की जनगणना से लिये हैं। लेकिन इसके बाद भी यह आंकड़े आश्‍चर्य में डालने वाले हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: डॉक्‍टर, चिकित्‍सा ढांचा, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, रिपोर्ट, 2001, ग्रामीण क्षेत्र, मेडिकल, medical, doctor, who, report, 2001, rural area, degree
OUTLOOK 18 July, 2016
Advertisement