Advertisement
08 May 2016

बेल्जियम की महिला से छेड़खानी का आरोपी ड्राइवर गिरफ्तार

साभार एनडीटीवी

भारत के दौरे पर आई 23 वर्षीय बेल्जियम की महिला के साथ दक्षिण पूर्वी दिल्ली के सी आर पार्क इलाके में हुई छेड़खानी की घटना ने एकबार फिर से ऐप आधारित टैक्सी सेवाओं का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। महिला अनुवादक का काम करती है। उसने पुलिस को बताया कि उसने गुड़गांव से कैब बुक किया था और यात्रा के दौरान कैब चालक ने कथित तौर पर उसे चूमा और उसकी तस्वीरें लीं। पुलिस ने बताया कि आरोपी चालक बलराज सिंह उर्फ राज, राजस्थान के अलवर जिले का रहने वाला है। उसे घटना के बाद आज तड़के गिरफ्तार कर लिया गया। महिला ने जब कैब बुक किया तो उसे ओला से कंफर्मेशन मिला कि चालक विक्रम सिंह उसे लेने आएगा लेकिन बाद में यह सामने आया कि उसने मानदंडों का उल्लंघन करते हुए अपनी गाड़ी आरोपी को किराये पर दी थी। घटना को गंभीरता से लेते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से रिपोर्ट मांगी है। सुषमा ने कहा कि सरकार देश में सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 354, 354ए, 354 सी के तहत मामला दर्ज किया गया है। टैक्सी गुड़गांव के सुशांत लोक इलाके में केशव टैक्सी सर्विसेज के नाम पर दर्ज है। पुलिस ने बताया कि महिला फरवरी से भारत में रह रही है। वह सीआर पार्क इलाके में अपने मित्र के यहां जा रही थी। पीड़िता का बयान दर्ज कर लिया गया है और वह आज रात बेल्जियम लौट जाएगी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, चालक ने जानबूझकर हौज खास के बाद गलत रास्ता लिया और जब महिला ने इसका विरोध किया तो उसने उसका फोन ले लिया और ओला से संबंधित सारे रिकॉर्ड मिटा दिए। उसने उसे यह दावा करते हुए कार की अगली सीट पर बुलाया कि उसका जीपीएस काम नहीं कर रहा है और उसके बाद कथित तौर पर उसे चूमा। पुलिस ने बताया कि सी आर पार्क इलाके के निकट कैब से निकलने के बाद महिला ने पुलिस को रात 10 बजे के करीब घटना के बारे में सूचना दी। टैक्सी सेवा कंपनी ने कहा, ओला इस बात की पुष्टि करती है कि संबद्ध ऑपरेटर और चालक को प्लेटफॉर्म से स्थायी तौर पर काली सूची में डाल दिया गया है। हम अधिकारियों के साथ सभी जरूरी सूचना साझा करेंगे ताकि ग्राहक के लिए इसका समाधान करने में मदद मिले।

Advertisement

 

इस घटना को लेकर विपक्षी दलों ने दिल्ली सरकार की आलोचना की है। दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने मामले की विस्तृत जांच की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि आप सरकार महिलाओं की सुरक्षा के अपने वादे से पीछे हट गई है। पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दावा किया कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार के तहत राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं में वृद्धि हुई है। दीक्षित ने कहा, चाहे यह छेड़खानी हो या बलात्कार दिल्ली में इस तरह के अपराधों में वृद्धि हुई है और केजरीवाल सरकार के तहत यह और बढ़ा है। मैं चाहती हूं कि वह और उनके मंत्री महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करें। अगर राष्ट्रीय राजधानी में महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस करेंगी तो और कहां करेंगी। दीक्षित ने कहा कि केजरीवाल ने बार-बार उनके कार्यकाल के दौरान उनकी आलोचना करने के लिए इस तरह के मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा, हम इस संबंध में उनकी तरफ से कुछ कदम उठाए जाने का इंतजार कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली, विदेशी महिला, छेड़खानी, ओला कैब, चालक, बेल्जियम, शिकायत, गिरफ्तार, अनुवादक, सी आर पार्क, गुड़गांव, महिला सुरक्षा, दिल्ली सरकार, विपक्ष, शीला दीक्षित, विजेंद्र गुप्ता
OUTLOOK 08 May, 2016
Advertisement