Advertisement
06 September 2016

मधुमेह, अस्थमा और बीपी के मरीज भी कर सकते हैं नेत्रदान

google

डाॅॅक्टरों का कहना है कि लोग सांस्कृतिक रीति रिवाजों, परंपराओं और भ्रांतियों के चलते नेत्रदान को जरूरी तव्वजो नहीं देते। इसका परिणाम आज यह हुआ है कि लाखों लोग विभिन्न अस्पतालों में नेत्रदान के इंतजार में हैं।

सर गंगाराम अस्पताल की नेत्र चिकित्सक डाॅॅ इकेडा लाल कहती हैं, एक बात तो लोगों को स्पष्ट रूप से बतायी जानी जरूरी है, वह यह कि मधुमेह, अस्थमा और ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप से पीड़िम मरीज भी नेत्रदान कर सकते हैं। हालांकि यह नेत्रदान करने वाले व्यक्ति की आंखों को किसी कारणवश मृत्यु होने पर भी निकाला जाता है।

वह कहती हैं, रेटिना की बीमारी या आप्टिक नर्व की समस्या से पीड़ित लोग भी नेत्रदान कर सकते हैं। केवल उसी व्यक्ति की आंखों को नेत्रदान के तहत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता जिसकी मौत किसी अज्ञात कारण से हुई है या वह एड्स, हेपेटाइटिस या सेप्टिसिमिया के चलते मरा है।

Advertisement

हमारे देश में एक लाख 20 हजार लोग एेसे हैं जो काॅर्निया की बीमारी के चलते अपनी आंखों की रोशनी गंवा बैठे हैं तथा 60 लाख 80 हजार लोग एेसे हैं जिनकी दृश्यता 6 : 6 से भी कम है। भारत में 25 अगस्त से 8 सितंबर तक नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। यदि आंकड़ों पर भरोसा किया जाए तो दुनियाभर में अंधता के शिकार चार करोड़ 50 लाख लोगों में से डेढ़ करोड़ भारत में हैं। दुखद स्थिति यह है कि इनमें से 75 फीसदी लोगों की अंधता उस श्रेणी में आती है जिससे बचा जा सकता है लेकिन देश में नेत्रदानकर्ताओं की भारी कमी के कारण इन लोगों की नेत्रहीनता की स्थिति ज्यों की त्यों बनी रहती है या ठीक से उनका उपचार नहीं हो पाता।

डाॅॅक्टरों का कहना है कि देश में हर साल दो लाख कार्निया की जरूरत होती है लेकिन केवल 44, 806 कार्निया ही एकत्रित किए जाते हैं। इनमें से भी केवल 46 फीसदी : 20, 632 : कार्निया का ही प्रतिरोपण किया जा सकता है क्योंकि बाकी 54 फीसदी प्रतिरोपण के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं। इसलिए कार्निया प्रतिरोपण के इंतजार में मरीजों की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। काॅर्निया एंड रिफरेक्टिव सर्जरी स्पेशलिस्ट डाॅॅ इकेडा ने बताया कि लोग अपने जीते जी नेत्रदान की प्रतिबद्धता व्यक्त कर सकते हैं या मृत्यु के बाद उनके परिजन इस संबंध में फैसला कर सकते हैं लेकिन मृत्यु जैसे विकट भावुक समय में मृतक के परिजन को इस बारे में तैयार करने के लिए व्यापक जागरूकता फैलाए जाने की जरूरत है।

वह बताती हैं कि मृत्यु के तुरंत बाद यदि परिजन नेत्रदान का फैसला लेते हैं तो मृतक की आंखों को किसी साफ नम कपड़े से ढक देना चाहिए और शव को सीधे पंखे के नीचे नहीं रखना चाहिए क्योंकि हवा से आंखों के टिश्यू सूख जाते हैं। इसके बाद जितना जल्द संभव हो समीप के नेत्रदान केंद्र को फोन करना चाहिए। उन्होंने भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास करते हुए बताया कि नेत्रदान से शव का चेहरा यथावत रहता है और इससे अंतिम संस्कार में भी कोई देरी नहीं होती क्योंकि मृत्यु के छह घंटे के भीतर काॅर्निया को निकालने की प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

आंख की सबसे उपरी पारदर्शी परत जिसे कार्निया कहा जाता है, उसका मरीज में प्रतिरोपण किया जाता है तथा आंख के बाकी हिस्से का इस्तेमाल चिकित्सा शोध के लिए किया जाता है। नेत्रदान से काॅर्निया के चलते अंधता झेलने वाले लोगों को रौशनी प्रदान की जाती है। इकेडा बताती हैं कि मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के बाद कार्निया से जुड़ी अंधता नेत्राहीनता का दुनिया में सबसे बड़ा कारण है। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मधुमेह, बीपी, नेत्रदान, रोगी, देश, चिकित्‍सा, जानकारी, सर गंगाराम अस्‍पताल, sir gangaram hospital, eye donation, diabetic patient, medical conclusion, eye surgeon, ekeda lal
OUTLOOK 06 September, 2016
Advertisement