Advertisement
21 August 2022

मुंबई निगम की लड़ाई: गोविंदा मंडलियों को लुभाकर 'शिवसेना' को कमजोर करने की कोशिश में शिंदे-बीजेपी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की घोषणा कि दही हांडी को एक साहसिक खेल के रूप में मान्यता दी जाएगी, इसकी आलोचना हो रही है, लेकिन इसे मुंबई निकाय चुनावों से पहले उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के जनाधार में कटौती करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है।

दही हांडी को एक खेल के रूप में मान्यता दिए जाने के साथ इसके प्रतिभागी, जिन्हें 'गोविंदा' कहा जाता है, सरकारी नौकरियों में कोटा के लिए पात्र हो जाएंगे। कार्यकर्ताओं और राजनीतिक टिप्पणीकारों ने शुक्रवार को इस कदम का उपहास उड़ाया, जबकि राजनीतिक दल उनके विरोध में मौन थे।

लेकिन यह फैसला शिवसेना के ठाकरे धड़े को दुविधा में डाल देता है, क्योंकि गोविंदा मंडली, जो मुख्य रूप से निम्न-मध्यम वर्ग के मराठी भाषी युवाओं से बनी है, उनके पारंपरिक जनाधार हैं।

शिंदे, जिन्होंने पड़ोसी ठाणे में एक साधारण शिवसेना कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया उन्होंने इस साल जून में ठाकरे के खिलाफ विद्रोह किया और महाराष्ट्र में ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार को गिरा दिया। शिंदे तब शिवसेना के बागी विधायकों और भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बने।

Advertisement

देश के सबसे अमीर नगर निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम के लिए आगामी चुनाव उद्धव के नेतृत्व वाले धड़े के लिए करो या मरो का मामला होगा। शिवसेना कई वर्षों से बीएमसी में सत्ता में है।

दही हांडी, इस दौरान प्रतिभागियों की टीम मानव पिरामिड बनाती है और जमीन से काफी ऊपर लटकी दही या छाछ वाले मिट्टी के बर्तनों को तोड़ती है, महाराष्ट्र में कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लेकिन बड़े शहरों में, विशेष रूप से मुंबई और ठाणे में, दही हांडी की आयोजनों ने भी राजनेताओं को स्थानीय स्तर पर संरक्षण वितरित करने के तरीके के रूप में आकर्षित किया है।

एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, "गोविंदा राजनीतिक दल के लिए इलाके में अपना प्रभाव स्थापित करने के लिए एक संपत्ति हैं। आर्थिक रूप से किसी भी राजनेता या पार्टी के लिए उन्हें फंडिंग करना बहुत महंगा नहीं है। वे चुनाव के समय काम में आते हैं। लंबे समय तक, शिवसेना पर अपनी वफादारी बरकरार रखी है और इस तरह सड़क की राजनीति में अपना दबदबा बनाए रखा है।"

ग्रामीण महाराष्ट्र में, राजनेता अपने शक्ति आधार को मजबूत करने के तरीके के रूप में सहकारी चीनी मिलों, क्रेडिट सोसाइटियों, बैंकों और शैक्षणिक संस्थानों के नेटवर्क को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं।

उन्होंने कहा, “इसी तरह गोविंदा मंडली और गणेश मंडलियों के एक विशाल नेटवर्क ने शिवसेना को मुंबई और ठाणे में प्रमुख बने रहने में मदद की है। इस तरह के नियंत्रण का एक उपद्रव मूल्य भी है और शिवसेना ने इसका इस्तेमाल किया है।"

इसलिए, मुख्यमंत्री शिंदे की शिवसेना से जुड़ी गोविंदा मंडली को लुभाने की कोशिश उद्धव गुट के लिए खतरा पैदा करती है।

उद्धव ठाकरे के वफादार मुंबई के शिवसेना विधायक ने कहा, "उन्हें चिकित्सा (बीमा) सुरक्षा मिल रही है और खेल कोटे के माध्यम से सरकारी नौकरियों का लालच भी उनके सामने में है।" .

शिवसेना नेता सुनील प्रभु जो ठाकरे गुट से ताल्लुक रखते हैं, उन्होंने विधानसभा में शिंदे के फैसले की प्रशंसा की, लेकिन यह भी कहा कि यह "लंबे समय से हमारी मांग थी कि गोविंदा मंडलों को चिकित्सा सुरक्षा दी जाए और दही हांडी को एक खेल गतिविधि के रूप में मान्यता दी जाए।"

भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के एक पूर्व प्रवक्ता ने कहा कि भगवा पार्टी का हमेशा मध्य और उच्च मध्यम वर्ग में मजबूत आधार रहा है, लेकिन निम्न मध्यम वर्ग में नहीं।

उन्होंने कहा, "निम्न आय वर्ग, जो अक्सर मुंबई में एक घर के मालिक नहीं होते हैं, छोटे काम करते हैं और सीमित शिक्षा प्राप्त करते हैं, शिवसेना द्वारा बड़े पैमाने पर टैप किया गया है। शिंदे, जो शिवसेना को अंदर से जानते हैं, पक्ष बदल देंगे यह भाजपा के लिए एक बड़ा गेम चेंजर साबित होगा।"

उन्होंने कहा, “दही हांडी की घोषणा इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि बीएमसी चुनावों में पहली बार यह भाजपा बनाम सभी के लिए होगा। पार्टी की योजना शिवसेना (ठाकरे के नेतृत्व वाली) को सत्ता से हटाने की है। ऐसे में शिंदे ने दही हांडी को एक खेल के रूप में मान्यता देने, गोविंदाओं को खेल कोटा के जरिए मुफ्त चिकित्सा सहायता और सरकारी नौकरी देने का फैसला किया। यह निश्चित रूप से मुंबई में कई गोविंदा मंडलों का नेतृत्व करेगा जो पारम्परिक रूप से शिवसेना के साथ रहे हैं।"

लेकिन इस घोषणा ने सरकारी नौकरियों के लिए महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा देने वालों को भी परेशान कर दिया है।

इस भावना के बारे में पूछे जाने पर, भाजपा नेता ने कहा कि यह सच है कि निर्णय एमपीएससी उम्मीदवारों के साथ अच्छा नहीं हुआ।

उन्होंने कहा, "लेकिन यह ऐसा निर्वाचन क्षेत्र नहीं है जिसके बारे में हमें चिंतित होना चाहिए। पहले से ही बहुत कम सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं और चयन प्रक्रिया कठिन है। ऐसा नहीं है कि गोविंदाओं को रेड कार्पेट उपचार मिलेगा। यहां तक कि खेल कोटा में भी बड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra Chief Minister Eknath Shinde, Dahi Handi, adventure sport, Uddhav Thackeray, Shiv Sena, Mumbai civic polls
OUTLOOK 21 August, 2022
Advertisement