Advertisement
08 May 2021

'जनता के प्राण जाए पर पीएम मोदी की टैक्स वसूली ना जाए', वैक्सीन पर GST के खिलाफ राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

file photo

देश में कोरोना वैक्सीन की कीमतों के बाद अब उस पर लगने वाले टैक्स के खिलाफ मोदी सरकार घिरती नजर आ रही है। शनिवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वैक्सीन पर टैक्स वसूलने को लेकर केंद्र पर सीधा वार किया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि जनता के प्राण जाए पर पीएम की टैक्स वसूली ना जाए। इस ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने हैशटैग जीएसटी भी लगाया है।

राहुल का यह ट्वीट ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की प्रतिक्रिया के एक दिन बाद आया है। जिसमें उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर वैक्सीन की खरीद पर लगने वाले जीएसटी को माफ करने की मांग की थी।

पढ़ें - राहुल ने कोरोना को लेकर विदेशी सहायता पर उठाए सवाल, कहा- कहां है वह सहायता?

Advertisement

बात दें, केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाली सभी कोरोना वैक्सीन पर जीएसटी हटा दिया है, लेकिन देश के अंदर वैक्सीन की खरीद पर अब भी जीएसटी लिया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी लिया जा रहा है।

सीरम इंस्टीट्यूट केविशील्ड की एक डोज राज्यों को 300 रुपये में दे रही है। जीएसटी लगने के बाद राज्यो को वह 315 रुपये पड़ रही है। इसी तरह भारतीय बायोटेक कोवैक्सीन की एक डोज राज्यों को 400 रुपये में दे रही है और जीएसटी के बाद वह 415 रुपये पड़ रही है। इससे राज्यों पर अतिरिक्त खर्चा बढ़ रहा है। इसलिए कई राज्य वैक्सीन पर जीएसटी में छूट की मांग कर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार को दोनों वैक्सीन की एक डोज 150 रुपये में मिल रही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: वैक्सीन पर जीएसटी, देश में कोरोना वैक्सीन, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीएम नवीन पटनायक, निर्मला सीतारमण, GST on vaccine, Corona vaccine in the country, Congress leader Rahul Gandhi, CM Naveen Patnaik, Nirmala Sitharaman
OUTLOOK 08 May, 2021
Advertisement