Advertisement
15 July 2020

सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की तैयारी में कांग्रेस, स्पीकर ने भेजा नोटिस

कांग्रेस ने राज्य विधानसभा से सचिन पायलट और अन्य बागी कांग्रेस विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की मांग की है, जिसके बाद राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी उन्हें नोटिस जारी किया है। बर्खास्त उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और अन्य विधायकों को शुक्रवार तक नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया है। सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को यह नोटिस जारी किए गए।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि पायलट और 18 अन्य विधायकों ने व्हिप की अवहेलना की और विधायक दल की बैठकों में शामिल नहीं हुए।

सोमवार और मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में नहीं दिखने के बाद सचिन पायलट को मंगलवार को उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया गया था। वहीं अशोक गहलोत सरकार को गिराने की साजिश में कथित संलिप्तता के लिए पायलट खेमे में दो अन्य मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी मंत्रिमंडल से हटा दिया गया।

Advertisement

एआईसीसी महासचिव अविनाश पांडे ने बुधवार को कहा कि पार्टी ने सीएलपी की बैठक में शामिल नहीं होने वाले सभी पार्टी विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए स्पीकर सी पी जोशी के पास याचिका दायर की थी। उन्होंने कहा कि स्पीकर को यह तय करना है कि नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर क्या कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़े- राजस्थान: बैठक में शामिल नहीं होने पर कांग्रेस ने पायलट और अन्य 18 विधायकोंं को दिया नोटिस

इसके अलावा पार्टी ने एक गैग आदेश भी जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि कोई भी कांग्रेस सदस्य नव नियुक्त राज्य इकाई प्रमुख की अनुमति के बिना मीडिया के साथ संवाद नहीं कर सकता है। मंगलवार को एआईसीसी में राजस्थान प्रभारी रहे अविनाश पांडे ने राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (आरपीसीसी) की राज्य कार्यकारिणी और सभी प्रकोष्ठों को भंग कर दिया।

यह भी पढ़े- सियासी अटकलबाजी के बीच पायलट दोबारा बोले- भाजपा में नहीं हो रहा शामिल

पांडे ने कहा, कांग्रेस ने गोविंद सिंह डोटासरा को पार्टी की राजस्थान इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। नए अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ, एक नई राज्य कार्यकारिणी और विभागों का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी कांग्रेसी राज्य इकाई के अध्यक्ष की अनुमति के बिना मीडिया से संवाद नहीं करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan political crisis, Sachin Pilot, Rebel MLAs, Rajasthan Assembly, Speaker, Ashok Gahlot, disqualification, Congress, सचिन पायलट, अशोक गहलोत, राजस्थान, राजस्थान कांग्रेस
OUTLOOK 15 July, 2020
Advertisement