Advertisement
31 August 2015

एचआईवी पाॅजिटिव विदेशियों से सिंगापुर ने हटाया प्रतिबंध

 

सिंगापुर ने कम समय के लिए ठहरने आने वाले एचआईवी पाॅजिटिव विदेशियों की यात्रा पर लगाए गए दो दशक पुराने प्रतिबंध को प्रभावी इलाज की उपलब्धता को देखते हुए हटा दिया है। हालांकि, एचआईवी से संक्रमित उन विदेशियों पर यह प्रतिबंध जारी रहेगा, जो सिंगापुर में काम करने के लिए या यहां पढ़ रहे किसी बच्चे के साथ लंबे समय तक रहने का इरादा रखते हैं।

द स्टेट्स टाइम्स की खबर के अनुसार, छोटी अवधि के लिए यहां आने वाले एचआईवी पाॅजिटिव लोगों के लिए यह प्रतिबंध एक अप्रैल को हटा दिया गया था, लेकिन लंबे समय के लिए यहां आने वालों पर यह प्रतिबंध जारी है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता के हवाले से अखबार ने लिखा, एचआईवी पाॅजिटिव विदेशियों को उनके देश वापस भेजने और उन्हें स्थायी तौर पर काली सूची में डाल देने की नीति की सिफारिश 1980 के दशक के अंतिम वर्षों में की गई थी। उस समय यह बीमारी नई और घातक थी और इसका कोई प्रभावी इलाज भी उपलब्ध नहीं था।

Advertisement

अल्पकालिक प्रतिबंध को मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए हटाया गया, जहां 5000 से भी ज्यादा सिंगापुर निवासी एचआईवी के साथ जी रहे हैं और बीमारियों के लिए प्रभावी इलाज मौजूद हैं।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: एचआईवी, पॉजिटिव, सिंगापुर, एड्स, मरीज, यात्रा, विदेशी
OUTLOOK 31 August, 2015
Advertisement