Advertisement
13 July 2020

भारत-चीन सीमा विवाद: पूर्वी लद्दाख के चुशूल में आज फिर होगी कोर कमांडर-स्तर की वार्ता

File Photo

भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए लगातार कोशिश की जारी है। इसी कड़ी में कल यानी मंगलवार को पूर्वी लद्दाख के चुशूल में दोनों देशों के बीच कोर कमांडर-स्तर की वार्ता होगी। 

ये वार्ता मुख्य रूप से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ विघटन के दूसरे चरण की प्रक्रिया को लेकर होगी। भारतीय सेना के अधिकारियों की तरफ से सोमवार को ये जानकारी दी गई है।

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पहले ही गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और गलवान घाटी से सैनिकों को पीछे कर चुकी है। भारत की तरफ से इस बात पर जोर दिया जा रहे है कि चीन फिंगर एरिया में अपने सैनिक को वापस ले।

Advertisement

ये भी पढ़ें: गलवान घाटी में एलएसी पर भारतीय सीमा एक किलोमीटर पीछे हटी: रिपोर्ट

ये भी पढ़े: भारत-चीन सीमा पर शांति बहाली की प्रक्रिया तेज, दोनों देशों के बीच फिर हुई बैठक

बीते महीने 15-16 जून को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए हिंसक झड़प में भारत के बीस सैनिक शहीद हो गए थे। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच कई स्तर की बैठक हुईं है। वहीं, बीते दिनों दोनों देशों के बीच हुई बैठक में कई बातों पर सहमती बनी।

ये भी पढ़ें: चीन से लगती सीमा पर तेज होगा 32 सड़कों के निर्माण का काम, केंद्र सरकार ने लिया फैसला

ये भी पढ़ें: दोनों देश के लिए LAC पर शांति साझा हित में, लद्दाख घटना के लिए भारत जिम्मेदार: चीन

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India-China Lt Gen-level, Talks For Disengagement, Eastern Ladakh, On Tuesday, कोर-कमांडर स्तर की वार्ता, पूर्वी लद्दाख, चीन सीमा विवाद, India China Tension, India China Standoff
OUTLOOK 13 July, 2020
Advertisement