Advertisement
26 August 2021

ललन सिंह, कुशवाहा और आरसीपी सिंह के बीच फंसे नीतीश!, JDU के भीतर जारी कलह से मुख्यमंत्री की बढ़ती मुश्किलें

File Photo

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले ही जनता दल यूनाइडेट (जेडीयू) पार्टी के भीतर सब कुछ ऑल इज वेल होने का दम भर रहे हों। लेकिन, कई मोर्चों पर ऐसी तस्वीर राज्य की राजनीति और उनके कार्यालय से निकलकर सामने आ रही है, जिससे स्पष्ट हो रहा है कि कलह अभी भी जारी है। और ये मनमुटाव आरसीपी सिंह, ललन सिंह और उपेंद्र कुशवाहा के बीच है। क्योंकि, फिर से उपेंद्र कुशवाहा और पार्टी के नये-नवेले राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए उपेंद्र कुशवाहा के बीच है।

ये भी पढ़ें- “नीतीश भी पीएम बनने के लायक”, उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान; ललन सिंह के अध्यक्ष बनने के बाद NDA में होगा खेल?

ये भी पढ़ें- आरसीपी सिंह के मंत्री बनते हीं जेडीयू में टूट, स्वागत पोस्टर से ललन-उपेंद्र गायब, कुशवाहा- ये बर्दाश्त नहीं; अब नीतीश क्या करेंगे

Advertisement

दरअसल, फिर से एक जेडीयू कार्यालय के भीतर का पोस्टर सामने आया है, जिसमें सिर्फ नीतीश कुमार और मोदी सरकार में बने केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की तस्वीरें हैं। इससे पहले भी जब पटना में मंत्री बनने के बाद पहली बार आरसीपी सिंह राज्य आए थे तो उनके स्वागत में लगे पोस्टरों में से ललन सिंह और कुशवाहा दोनों की तस्वीरें गायब थी। इस बाबत जब कुशवाहा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के आने के बारे में उन्हें नहीं पता है। वो संगठन को मजबूत करने के लिए जिला-दर-जिला घुम रहे हैं। वहीं, आगे कुशवाहा ने पोस्टर पर उन दोनों की तस्वीर ना होने के बाद कहा था कि ये बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

(ये तस्वीर सोशल मीडिया से ली गई है। इसकी पुष्टि आउटलुक नहीं करता है।)

जेडीयू के भीतर जारी कलह के पीछे ललन सिंह और आरसीपी सिंह के बीच ठनी जंग को माना जा रहा है। दरअसल, जब पिछले महीने मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होना था तो कयास इस बात के लगाए जा रहे थे कि इस बार जेडीयू कोटे से दो को मंत्री बनाया जा सकता है। क्योंकि, पिछली बार जब मंत्रिमंडल में जेडीयू को सिर्फ एक सीट मिली थी तो सीएम नीतीश ने इससे इनकार करते हुए दूरी बना ली थी। लेकिन, इस बार आरसीपी सिंह पार्टी अध्यक्ष थे और उनके साथ-साथ ललन सिंह को मंत्री बनने की बात थी। लेकिन, सिर्फ आरसीपी सिंह ही मंत्री बन बैठे। जिसके बाद ललन सिंह और कुशवाहा दोनों के बगावती सुर सामने आए थे। 

नीतीश ने कलह को पाटने के लिए आरसीपी सिंह को एक व्यक्ति एक पद के साथ ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया। लेकिन, जिस तरह से आरसीपी सिंह और ललन-कुशवाहा के बीच जंग जारी है, उससे नीतीश की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। इससे इतर पिछले दिनों कुशवाहा को उनके कार्यकर्ताओं ने भावी मुख्यमंत्री बताते हुए पोस्टर को मुजफ्फरपुर में चस्पा कर दिया। इसे लेकर जेडीयू पार्टी जिला अध्यक्ष ने कहा कि ये गलत है। हालांकि, कुशवाहा ने अब तक ऐसा कोई संकेत नहीं दिया है। वहीं, वो इस बात को कह चुके हैं कि नीतीश पीएम मैटेरियल है। हालांकि, नीतीश ने इस बयान से किनारा करते हुए कहा था कि उनकी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nitish Kumar, Upendra Kushwaha, RCP Singh, Lalan Singh, JDU, नीतीश कुमार, ललन सिंह, उपेंद्र कुशवाहा, आरसीपी सिंह, जेडीयू
OUTLOOK 26 August, 2021
Advertisement