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झारखंड: सीता के धाम में

मौखिक रामायण के विभिन्न संस्करण राज्य भर में प्रचलित हैं, लेकिन कुछ विद्वान इस बात का विरोध करते हैं कि...
झारखंड: सीता के धाम में

मौखिक रामायण के विभिन्न संस्करण राज्य भर में प्रचलित हैं, लेकिन कुछ विद्वान इस बात का विरोध करते हैं कि महाकाव्य की जड़ें गहरी हैं।

2008 में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन ने रावण के पुतले को जलाने की इजाजत देने से इनकार करते हुए कहा था कि वह हमारे "कुलगुरु हैं और क्षेत्र के लोग उनकी पूजा करते हैं।" झामुमो के वरिष्ठ नेता ने महान राजा रावण और छोटा नागपुर पठार के बीच जो संबंध बताया वह एक आम मिथक है जो मौखिक इतिहास का हिस्सा है जिसमें इस क्षेत्र को लंका माना जाता है।

भूविज्ञानी नितीश प्रियदर्शी के उद्धृत रिपोर्टों से पता चलता है कि 'लौह युग' में जब महाकाव्य रामायण संभवतः यहां घटित (situated) हुआ था, तब असुर समुदाय दो आदिवासी समुदायों से घिरा हुआ था, जिन्हें 'वानर' और 'राक्षस' के रूप में दर्शाया गया।

प्रख्यात इतिहासकार रोमिला थापर और माजिद हयात सिद्दीकी ने यह भी बताया है कि मुंडा, जो इस क्षेत्र में सबसे पहले बसने वाले माने जाते हैं, उनका मानना है कि लोहा गलाने वाला समुदाय असुर उनसे पहले वहां रहते थे। 

  सुवर्णरेखा नदी के तट पर सोने की प्रचुरता भी लोगों को इस भूमि से लंका में रावण के सोने के महल से जोड़ती है।  पूरे क्षेत्र में रावण के लिए ये असंख्य और बिखरे हुए मौखिक संदर्भ, 'दशमुख', रावण को दिया जाने वाला एक सामान्य नाम, एक पूज्य चरित्र, झारखंड में राम नवमी और दशहरा के समानांतर भव्य उत्सव इसे अध्ययन का एक और ज्यादा जटिल क्षेत्र बनाते हैं।  रावण भूमि भगवान राम को कैसे मान सकती है?  असुरों के राजा के साथ पैतृक संबंध होने का दावा करने वाले आदिवासी इस भव्यता से कैसे संबंधित हैं?  क्या यह सिर्फ राम का राजनीतिकरण है जो 'पुरुषोत्तम' के ज्यादातर पौरुष उत्सव में परिलक्षित होता है या राम को मनाने वाले आदिवासी रूपांतरों के भी सबूत हैं? आदिवासी मानी जाने वाली सीता की क्या स्थिति है?

 

 

झारखंड के पवित्र भूगोल पर एक नजर डालें, मुंडारी, बिरहोर और संताल भाषाओं में रामायण के अनुकूलित संस्करणों को सुनें और इसके व्यापक प्रसार की राजनीति में गोता लगाएं तो हम मौखिकता के पहाड़ी इलाकों में पहुंचते हैं, जहां शायद कभी रावण भगवान शिव की पूजा किया करते थे। झारखंड में आदिवासियों के हिंदूकरण पर काम करने वाले आईआईटी-बॉम्बे के एक विद्वान कुणाल शाहदेव कहते हैं, “अगर हम झारखंड के पवित्र भूगोल को देखें, तो हमें पूरे झारखंड में फैले शैव, शक्ति और वैष्णव मंदिर और देवरी (छोटे मंदिर) मिलेंगे। इसलिए, जिसे हम आज हिंदू धर्म कहते हैं, उसके कुछ रूप झारखंड में युगों से मौजूद हैं।  इसके अलावा, हिंदुओं की एक बड़ी आबादी स्थानीय रूप से सदन कहलाती है, जो पूर्व-औपनिवेशिक युग में झारखंड में बसी थी, अपने साथ मैदानी इलाकों की हिंदू प्रथाओं को लेकर आई थी।  सदनों और आदिवासियों के बीच सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों ने आदिवासियों के बीच लोकप्रिय हिंदू धर्म का प्रसार किया।" विशेष रूप से, इस क्षेत्र में रामायण से संबंधित मौखिक इतिहास में प्रचलित मिथक ज्यादातर इसे शिव की उपस्थिति से जोड़ते हैं।  यह दर्शाता है कि शाहदेव शैव संस्कृति के प्रसार के लिए क्या कहते हैं।  हालाँकि, विभिन्न ऑस्ट्रो-एशियाई भाषाओं में उपलब्ध राम कथाएँ 'लोप' और 'अंगीकरण' की विभिन्न कहानियों को दर्शाती हैं।  बेल्जियम के जेसुइट विद्वान कामिल बुल्के ने "रामकथा की उत्पत्ति और विकास" शीर्षक से अपनी थीसिस में मुंडारी, बिरहोर या संताली भाषाओं में उपलब्ध विभिन्न रामायणों के अंश प्रस्तुत किए।  लोकप्रिय हिंदी लेखक और आईएएस अधिकारी रणेंद्र कुमार आउटलुक से बात करते हुए कहते हैं, "शरत चंद्र रॉय ने 1924 में बिरहोर समुदाय पर एक किताब लिखी थी।  झारखंड भर में बिरहोरों की वर्तमान जनसंख्या 11-12,000 से अधिक नहीं है।  तो, 1920 के दशक के दौरान जब रॉय ने साक्षात्कार किए, तो उनकी आबादी कितनी रही होगी, इसका अंदाजा किसी को भी हो सकता है।  फिर भी कई बार राम, सीता और लक्ष्मण का जिक्र आया।"  यह दिखाता है, जैसा कि कुमार कहते हैं, इस क्षेत्र में रामायण का गहरा अस्तित्व है।  संताली रामायण के बुल्के के अंशों का उल्लेख करते हुए, कुमार कहते हैं, “रामायण की संताली परंपरा में हम पाते हैं कि राम युद्ध से अपनी वापसी यात्रा के दौरान संतालों के बीच रहे।  उन्होंने वहां एक शिव मंदिर की स्थापना की और सीता के साथ पूजा की।" दिलचस्प बात यह है कि बिरहोर रामायण में राम की महिमा उतनी विशद नहीं है।  कुमार के अनुसार, “सीता, बिरहोर रामायण में एक बीमार माँ की बेटी है।  एक बार, सीता ने जनक को यह तय करने के लिए मजबूर कर दिया कि भगवान शिव के धनुष को तोड़ पाने की ताकत रखने वाला व्यक्ति ही उनका जीवन साथी हो सकता है।  बिरहोर रामायण में रावण को ऐसा सम्मानजनक स्थान दिया गया, जहां 12 साल की निर्बाध ध्यान की शक्ति वाला व्यक्ति ही उसका वध कर सकता था।  दिलचस्प बात यह है कि इस रामायण में राम ने नहीं बल्कि लक्ष्मण ने रावण का वध किया था।

 

 

 किसी भी अन्य चरित्र की तुलना में सीता के साथ भूमि का संबंध बहुत गहरा है। भाषा के महान विद्वान राम दयाल मुंडा ने

अपनी पुस्तक ' आदिवासी अस्तित्व और झारखंडी अस्मिता के सवाल' में उल्लेख किया है कि 'सीता' शब्द संस्कृत मूल भाषा में नहीं पाया जा सकता है।  मगर मुंडारी, संथाली, बिरहोरी और हो जैसी ऑस्ट्रो-एशियाई भाषा में यह शब्द अपना स्थान पाता है।  इन भाषाओं में सीता का अर्थ है जोतना।  कुमार आदिवासी संस्कृति में सीता के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहते हैं, "यह एक मातृसत्तात्मक समाज था जहां जनक लाक्षणिक तौर पर आर्यों का प्रतिनिधित्व करते थे जो अमूमन शिकारी-संग्रहकर्ता थे और खेती सीखने के इच्छुक थे।  सीता शायद एक कृषि विशेषज्ञ थीं, जिन्हें जनक ने खेत की बखूबी बारीकियां जानने के लिए एक बेटी के रूप में आदिवासियों से छीन लिया था।”

 

नारीवादी प्रतीक के रूप में सीता की छाप रामचंद्र गांधी के शब्दों में भी पाई जा सकती है।  अपनी पुस्तक सीता की रसोई में, उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे विभिन्न आदिवासियों के बीच सीता की पूजा भोजन और आश्रय देने वाली के रूप में की जाती है।  सीता और कभी-कभी रावण के ये उत्सव इस क्षेत्र में इन रामायणों को मुख्यधारा के आख्यानों से अलग बनाते हैं।  हालाँकि, ये विभिन्न आयाम, जैसा कि कुमार ने दावा किया है, आदिवासियों के बीच सदियों से प्रचलित हैं या नहीं, यह आगे की जांच का विषय है। हालांकि, आदिवासी कार्यकर्ता और स्कॉलर अश्विन कुमार पंकज एक अलग व्याख्या प्रदान करते हैं जो इस क्षेत्र में रामायण के चिरस्थाई अस्तित्व पर सवाल उठाते हैं।  रणेंद्र कुमार जो कहते हैं, उसके बावजूद पंकज इस क्षेत्र में रामायण के प्रचार और प्रसार पर भारी पड़ते हैं।  ऐतिहासिक रूप से रामायण को इस क्षेत्र में कैसे धकेला गया, इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, “हम एक हिंदू सभ्यता हैं।  12वीं शताब्दी के दौरान जब विभिन्न धर्मों के शासक बाहर से आए, तो 17वीं-18वीं शताब्दी तक हिंदू धर्म को बचाने के लिए कई पौराणिक कथाओं का निर्माण किया गया।  औपनिवेशिक काल के दौरान जब अंग्रेजों ने प्रवेश किया, राष्ट्रवादी ताकतों ने हाशिए पर पड़े दलितों और आदिवासी समुदायों को शामिल करने की आवश्यकता को समझा।  गांधी ने इस बात को अच्छी तरह से महसूस किया कि उनके समर्थन के बिना लोकतांत्रिक सुधार असंभव होंगे।" 

 

आदिवासी आबादी पर आश्रम स्कूलों के प्रभाव का उल्लेख करते हुए वे बताते हैं, “1930 के दशक के दौरान, उन्होंने गैर-हिंदू क्षेत्रों में आश्रम स्कूल खोलना शुरू कर दिया।  नियमित प्रार्थना, राम कथा का पाठ और भगवद गीता, नवरात्रि के उत्सव की व्यवस्था की गई।  इस मोड़ पर, राष्ट्रवादियों ने आदिवासियों के सामाजिक आंदोलनों को कमजोर करने के लिए ए.वी. ठक्कर, जिन्हें ठक्कर बापा के नाम से जाना जाता है, उनको भेजा।  उन्होंने आदिम जाति सेवा मंडल का गठन किया, जिसके बाद में राजेंद्र प्रसाद अध्यक्ष बने।  पंकज कहते हैं, जब 1950 और 1960 के दशक में आदिवासी छात्र इन संस्थानों से पास हुए, तो वे रामकथा से अच्छी तरह वाकिफ थे। उन्होंने आगे कहा,  "यह पिछले 200 वर्षों में घुस गया।  यह केवल सांस्कृतिक राजनीति है।"  

 

विभिन्न मतों के विद्वान चाहे जो भी मानें, इस साल अप्रैल में रांची में रामनवमी समारोह के दौरान हुई हिंसा, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घायल हो गए, केवल लोगों को विभाजित करने के लिए राम की राजनीति को दर्शाता है।  हेमंत सोरेन का आदिवासियों को सरना धर्म सौंपने का निर्णय हिंदूवादी कल्पनाओं की ऐसी धारणाओं का प्रतिकार है।  इस भूमि के साथ सीता के संबंध पर वे कहते हैं, "राम एक सुपरमैन हैं और आदिवासी किसी सुपरमैन में विश्वास नहीं करते हैं।  सीता जंगल की बेटी हैं।  आदिवासियों ने हमेशा अपनी मां और मातृभूमि के लिए लड़ाई लड़ी है।  आदिवासी रामायण सीता के पुत्रों के बदला लेने की बात करती है, जिन्होंने बाहरी राम को हराकर अपना पद पुनः प्राप्त किया, जिन्होंने उनकी गर्भवती माँ को जंगल में छोड़ दिया था। ”

 

एक महान महाकाव्य के सहज रूप से पुनरुत्पादित संस्करण और बहुसंख्यक व्याख्याएं हालांकि संस्कृति को समृद्ध करती हैं, लेकिन कोई भी जबरन प्रचार और पैठ इसके सार को नष्ट कर देती है।  रामानुजन की तीन सौ रामायण दिखाती हैं कि कैसे साहित्य राम और रावण के बायनेरिज़ को पार करता है। 

 

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