Advertisement

डाटा और कॉलिंग ऑफर के बाद अब जियो करने वाला है नया धमाका

4G VoLTE नेटवर्क पर चलने वाला जियो इकलौता ऑपरेटर है जबकि, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे इसके प्रतिद्धंदी अभ्‍ाी वोल्ट पर ट्रायल रनिंग ही कर रहे हैं और अभी तक कमर्शल लॉन्च नहीं किया गया है।
डाटा और कॉलिंग ऑफर के बाद अब जियो करने वाला है नया धमाका

अपने डाटा प्लान्स से टेलीकॉम कंपनियों की नींद उड़ाने वाली मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो कंपनी डाटा और कॉलिंग ऑफर्स के बाद एक नया धमाका करने वाली है। टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा चुका रिलायंस जियो अब अपना बहुप्रतीक्षित फीचर फोन (4G VoLTE आधारित) पेश करने की तैयारी में है। कंपनी इसी महीने मार्केट में आने वाले इस नए फीचर फोन की कीमत कंपनी 500 रुपये तक रख सकती है।

इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वर्ष 21 जुलाई को होने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में रिलायंस जियो के फीचर फोन की घोषणा की जा सकती है। इस बैठक में जियो के नए टेरिफ प्लान की भी घोषणा होने की संभावना है।

ईटी की रिपोर्ट में एचएसबीसी के डायरेक्टर और टेलीकॉम ऐनालिस्ट राजीव शर्मा का हवाला देते हुए बताया गया है कि जियो, जल्द ही मार्केट में आने वाले अपने 4जी फीचर फोन की कीमत बेहद कम रख सकता है, जो 500 रुपये भी हो सकती है। दरअसल, ऐसा 2जी सब्सक्राइबर्स को आकर्षित कर 4जी में बदलने के लिए किया जा सकता है। इसका मतलब यह भी हुआ कि जियो प्रत्येक हैंडसेट पर 10 से 15 डॉलर की सब्सिडी दे रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के 4जी सिम के धमाकेदार ऑफर्स के बाद रिलायंस की 'ग्राहकों के अधिग्रहण' की तेजी में कमी देखी गई थी, जिसकी वजह थ्‍ाी बाजार में कम कीमत में मिलने वाले 4जी फोन की असुविधा। अब जियो के फीचर फोन के मार्केट में आने के बाद इस योजना को अग्रेसिव कीमत के चलते बढ़ावा मिल सकता है।  

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्केट में आने के बाद यह फीचर फोन एक बार फिर टेलीकॉम इंडस्ट्री में खलबली मचा देगा। 4G VoLTE नेटवर्क पर चलने वाला जियो इकलौता ऑपरेटर है जबकि, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे इसके प्रतिद्धंदी अभ्‍ाी वोल्ट पर ट्रायल रनिंग ही कर रहे हैं और अभी तक कमर्शल लॉन्च नहीं किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad