Advertisement

दूध और पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े, आज से देने होंगे इतने रुपये

मंगलवार की सुबह आम लोगों के लिए झटका देने वाली खबर लेकर आई। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी...
दूध और पेट्रोल-डीजल के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े, आज से देने होंगे इतने रुपये

मंगलवार की सुबह आम लोगों के लिए झटका देने वाली खबर लेकर आई। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में भी 50 रुपये की वृद्धि कर दी गई है। यानी कि 14.2 किग्रा. के सिलेंडर के लिए दिल्ली में 949.50 रुपये भुगतान करने होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। इससे कुछ दिन पहले ही प्रमुख दूध कंपनियों ने दूध के रेट 2-5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे। इस तरह आम लोगों पर एक साथ महंगाई की मार पड़ी है। बता दें कि आखिरी बार 6 अक्टूबर को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

नवीनतम मूल्य वृद्धि के साथ, दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये हो जाएगी जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 976 पहुंच जाएगी। वहीं चेन्नई में एक रसोई गैस के लिए 965.50 रुपये और लखनऊ में 987.50 रुपये चुकाने होंगे।

बता दें कि इससे पहले आज ही देश में पेट्रोल डीजल के दाम चार माह बाद बढ़ गए हैं। मंगलवार सुबह से डीजल के दामों में 76 से 86 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। तो वहीं पेट्रोल के दामों में 76 से 84 पैसों की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया है। जिससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए इंधन का दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था और इसी वजह से मंगलवार की सुबह से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से