Advertisement

देश के कई राज्यों में नकदी संकट, अधिकतर एटीएम खाली

देश के कई राज्यों में अचानक कैश का सूखा पड़ गया है। बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़,...
देश के कई राज्यों में नकदी संकट, अधिकतर एटीएम खाली

देश के कई राज्यों में अचानक कैश का सूखा पड़ गया है। बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और उत्तराखंड के कई शहरों में एटीएम खाली होने की बातें सामने आ रही हैं।

सप्ताह भर से  परेशान लोग एटीएम के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन लोगों को पैसे मिल नहीं पा रहे हैं।  हालत ये है कि लोग इसे दो साल पहले हुई नोटबंदी की तरह देख रहे हैं।

क्यों है कैश की कमी?

भोपाल के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोर्ट परिसर शाखा के एक अधिकारी ने बताया कि आरबीआई द्वारा सुचारू रूप से पर्याप्त मात्रा में करेंसी बैंको को उपलब्ध न कराये जाने के चलते यह समस्या निर्मित हुई है। अगर आर बी आई पर्याप्त मात्रा में करेंसी बैंको को मुहैय्या करा दे तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

सीएम शिवराज ने साजिश करार दिया

कैश की किल्लत को लेकर मध्यप्रदेश के शाजापुर में किसानों की एक सभा में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कैश की कमी पर बयान दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है, ‘’दो हजार के नोट को साजिश के तहत चलन से गायब किया जा रहा है।’’ समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शिवराज ने कहा कि बाजार में 16.5 लाख करोड़ नोट छापे गए और वितरित किए गए, लेकिन 2000 रुपये नोट्स कहां हैं? नकदी की कमी पैदा करने की कौन कोशिश कर रहा है? यह समस्या बनाने की साजिश है और राज्य सरकार इस पर सख्त कार्रवाई करेगी, वे केंद्र के संपर्क में हैं।

तेजस्वी ने कहा, नोटबंदी घोटाले का असर

इस दौरान बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा है, “बिहार में विगत कई दिनों से अधिकांश एटीएम बिल्कुल खाली है। लोगों के सामने गंभीर संकट है। लोगों का बैंकों में जमा अपना पैसा भी बैंक ज़रूरत के हिसाब से उन्हें नहीं दे रहे है। नोटबंदी घोटाले का असर इतना व्यापक है कि बैंको ने हाथ खड़े कर रखे है। नए नोट सर्कुलेशन से क्यों गायब है?”

आम नागरिक परेशान

नकदी की दिक्कत से आम नागरिक बेहद परेशान हैं। सोशल मीडिया पर भी अपनी परेशानियां कई लोग साझा कर रहे हैं। फेसबुक यूजर आवेश तिवारी लिखते हैं, “अभी जहां पर हूं वो यूपी का एक कस्बा है, इस कस्बे में तकरीबन एक दर्जन एटीएम हैं, किसी मे पैसा नही है। ऐसा पिछले कई माह से है। दुकाने खाली हैं, बाजार खाली है, लोगों की जेबें खाली हैं। सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा है जो रोज कमाते हैं रोज खाते हैं। लोगों की खरीदने की ताकत कम हुई है सो सब्जी वाला, चाट वाला, खोमचा वाला सबकी हालत खराब है।”

उन्होंने आगे लिखा है, “कल मुझे यात्रा करनी है लेकिन कैश नही है। अब ऐसे में कोई भक्त जय जयकारा लगाए सरकार की तो आप ही बताएं ईमानदारी से क्या किया जाना चाहिए।”

-हैदराबाद के लोगों का कहना है कि वे  एटीएम से पैसे निकालने में असमर्थ रहे हैं क्योंकि शहर के कई हिस्सों में एटीएम में कैश है ही नहीं। ये स्थिति लगभग हर जगह है।


-वाराणसी के लोग कहते हैं, "हमें नहीं पता है कि समस्या क्या है, लेकिन आम आदमी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं। हमने सुबह से 5-6 एटीएम का दौरा किया है। जबकि हमें बच्चों के प्रवेश के लिए शुल्क जमा करना है और सब्जी खरीदनी होगी।"


-भोपाल के लोग कहते हैं, "हमें नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। एटीएम नकदी का वितरण नहीं कर रहे हैं यह स्थिति 15 दिनों से बनी हुई है। हमने आज भी कई एटीएम का दौरा किया है, कोई फायदा नहीं हुआ।"


-दिल्ली के लोगों का कहना है कि वे नकदी की कमी का सामना कर रहे हैं। अधिकांश एटीएम से कैश नहीं निकल रहे हैं, जिसमें निकल रहे हैं उसमें केवल 500 नोट्स हैं।  कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।


वडोदरा के एटीएम में कैश की कमी के कारण लोग असुविधा की शिकायत करते हैं। उनका कहना है, 'अधिकांश एटीएम सर्विस से बाहर हैं।"


 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad