Advertisement

घरेलू एलपीजी की कीमत 2.07 रुपये बढ़ी

विमान ईंधन एटीएफ के दाम में आज 3.7 प्रतिशत की कटौती की गई जबकि सब्सिडीयुक्त घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 2.07 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया। घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी धीरे-धीरे समाप्त करने के फैसले पर अमल करते हुए पिछले छह माह में इसके दाम में यह सातवीं वृद्धि है।
घरेलू एलपीजी की कीमत 2.07 रुपये बढ़ी

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम भी 54.5 रुपये बढ़कर 584 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया गया है। परिवारों को सालभर में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर उपलब्ध होते हैं, उसके बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदा जा सकता है जिसके लिए अधिक मूल्य चुकाना होता है। दिल्ली में एटीएफ का दाम 1,881 रुपये यानी 3.7 प्रतिशत घटकर 48,379.63 रुपये प्रति किलोलीटर रह गया है। इससे पहले दो बार एटीएफ के दाम में वृद्धि हुई थी। आखिरी बार एक नवंबर को एटीएफ का दाम 7.3 प्रतिशत बढ़ाया गया था।

इसके साथ ही घरेलू इस्तेमाल वाले सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम 2.07 रुपये बढ़ाकर 432.71 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलो) कर दिया गया है। जुलाई के बाद रसोई गैस सिलेंडर के दाम में यह सातवीं वृद्धि हुई है। सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी में कमी लाने के लिए हर महीने इसका दाम दो रुपये बढ़ाने का फैसला किया है। इससे पहले एक नवंबर को इसमें 2.05 रुपये बढ़ाए गए थे।

 

राशन दुकानों से बिकने वाले केरोसिन के मामले में भी सरकार ने तेल कंपनियों को 10 महीने तक हर पखवाड़े 25 पैसे प्रति लीटर वृद्धि की अनुमति दी है। जुलाई के बाद केरोसिन में भी आज नौवीं वृद्धि दर्ज की गई। मुंबई में अब केरोसिन 17.51 रुपये लीटर पर उपलब्ध होगा। दिल्ली को केरोसिन मुक्त शहर घोषित किया गया है। राजधानी में सब्सिडीयुक्त केरोसिन की बिक्री नहीं हो रही है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad