Advertisement

बजट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हमने 2 साल से टैक्स नहीं बढ़ाया, ये बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में बजट पेश किया और इसमें किसानों, डिजिटल करेंसी से...
बजट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हमने 2 साल से टैक्स नहीं बढ़ाया, ये बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में बजट पेश किया और इसमें किसानों, डिजिटल करेंसी से लेकर स्टार्टअप्स के लिए बड़े एलान किए। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि हमने 2 साल से इनकम टैक्स नहीं बढ़ाया है और लोगों पर कोरोनाकाल के बावजूद टैक्स नहीं बढ़ा है। ये से बड़ी राहत है जबकि दुनिया के कई देश ऐसा कर रहे हैं। 

सीतारमण ने कहा कि उन्होंने ना तो पिछले साल ना ही इस साल इनकम टैक्स के नाम पर एक भी पैसा बढ़ाया है। यानी यह भी किसी राहत से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछली बार पीएम मोदी का आदेश था कि डेफिसिट कितना भी क्यों ना हो, इस महामारी के दौरान लोगों पर टैक्स का बोझ नहीं डालना है। वही आदेश इस बार भी था कि आम आदमी पर कोई भी टैक्स नहीं बढ़ाना है। इसी पर पिछले बजट और इस बजट में भी अमल किया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि 80 लाख सस्ते घरों को देने की योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये का एलोकेशन किया है और इसका बड़ा फायदा गांवों और सब-अर्बन इलाकों पर दिखेगा। इसके अलावा शहरी इलाकों में भी अफोर्डेबल हाउसिंग को सुलभ बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसका फायदा जरूरतमंद लोगों को मिलेगा। उन्होंने माना कि हॉस्पिटेलिटी सेक्टर कठिनाई से जूझ रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी। इस बजट में 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा कि विनिवेश को लेकर सरकार की मंशा प्रगतिशील है। एलआईसी का विनिवेश किया जाएगा। एलआईसी आईपीओ लाने की पूरी तैयारी है। एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad