Advertisement

राजन की विदाई पर बेंगलुरू के रेस्त्रां ने पेश किए दो खास पकवान

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं। बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है।
राजन की विदाई पर बेंगलुरू के रेस्त्रां ने पेश किए दो खास पकवान

बेंगलुरू की रेस्त्रां कंपनी जंगरी ने अपने मेन्यू में उलूंदू कोझाकुट्टई और कोवा कोझाकुट्टई नाम के दो पकवानों को शामिल किया है। इनकी कीमत क्रमश: 100 और 150 रुपये है और उसके मेन्यू में यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच ही उपलब्ध होंगे। गौरतलब है कि राजन चार सितंबर को अपना पद छोड़ेंगे। जंगरी के सहसंस्थापक आशीष काल्या ने एक बयान में कहा, डॉक्टर राजन के उल्लेखनीय कार्यों की तारीफ में जंगरी ने यह विशेष पेशकश की है। राजन ने हम जैसे नव उद्यमियों और आम लोगों के मन को सकारात्मक तौर पर छुआ है।

उलूंदू कोझाकुट्टई चावल की इडली जैसा पकवान है जिसमें उड़द दाल की मसालेदार पीठी भरी होती है और इसे चटनी के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन मध्य प्रदेश के पकवानों से प्रेरणा लिए हुआ है जहां राजन का जन्म हुआ था। कोवा कोझाकुट्टई मीठे चावल के आटे से बनी मिठाई है। इसमें खोया, मेवा और इलायची का मिश्रण होता है और इसे गुलाब की सुगंध वाले दूध में हल्की आंच पर उबाला जाता है। यह तमिलनाडु के खान-पान से प्रेरित है जो राजन से मूल तौर पर जुड़ा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad