Advertisement

तेल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, दिल्ली में 80 के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी रिकॉर्ड स्तर पर

देश भर में तेल की कीमतों के बढ़ने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी सिलसिले में शनिवार को फिर एक...
तेल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, दिल्ली में 80 के पार पहुंचा पेट्रोल, डीजल भी रिकॉर्ड स्तर पर

देश भर में तेल की कीमतों के बढ़ने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी सिलसिले में शनिवार को फिर एक बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जहां पेट्रोल की कीमत में 39 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल की कीमत 44 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ी है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये और डीजल की कीमत 72.51 रुपये के पार चली गई है।

वहीं, महानगर मुंबई में अब पेट्रोल 87 रुपये 77 पैसे और डीजल 76 रुपये 90 पैसे लीटर की कीमत पर बिका रहा है। डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दामों पर कांग्रेस ने परसों यानी सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। कोलकाता की बात की जाए तो वहां पेट्रोल-डीजल 39 पैसे और 44 पैसे बढ़कर 83.27 रुपये और 75.36 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहे हैं। चेन्नै में पेट्रोल 83.54 रुपये और डीजल 76.64 रुपये प्रति लीटर है।

तेल की बढ़ती कीमतों के विरोध में 10 सितंबर को भारत बंद

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के विरोध में कांग्रेस ने 10 सितंबर को भारत बंद का फैसला किया है। कांग्रेस का कहना है कि कार्यकर्ता उस दिन हर पंट्रोल पंप पर धरना देंगे। कांग्रेस ने इस बंद को सफल बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से भी बात की है।

जानें किन शहरों में क्या है हाल-

शहर

पेट्रोल की कीमत

डीजल की कीमत

दिल्ली

80.38 रुपये

72.51 रुपये

मुंबई

87.77 रुपये

76.90 रुपये

चेन्नै

83.54 रुपये

76.64 रुपये

कोलकाता

83.27 रुपये 

 75.36 रुपये


क्यों बढ़ रहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतें
?

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी बढ़ोतरी के लिए गिरता रुपया और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार गिरावट जारी है। कच्चे तेल का दाम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहा है। इसके चलते तेल कंपनियों की लागत में भी इजाफा हो रहा है। इन सब वजहों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

इससे पहले भी पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई थी बढ़ोतरी

उल्लेखनीय है कि इस महीने से पहले भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। साथ ही, लोगों को इन कीमतों की मार को भी झेलना पड़ा था और यह दाम लोगों की जेब पर भारी पड़े थे। अब देखना होगा कि क्या भविष्य में भी यह इसी तरह से बढ़ते रहेंगे या इनमें कुछ ‌राहत देख्‍ाने को मिलेगी।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad