Advertisement

क्यों सेल्फ मेड बिलेनियर निखिल कामथ माने जाते हैं इंडिया 2.0 का चेहरा ? यहां पढ़ें वजह

भारत के तेजी से बढ़ रहे एंटरप्रेन्योरीयल स्पिरिट के बीच निखिल कामथ एक प्रेरणा की रोशनी बनकर सामने आए...
क्यों सेल्फ मेड बिलेनियर निखिल कामथ माने जाते हैं इंडिया 2.0 का चेहरा ? यहां पढ़ें वजह

भारत के तेजी से बढ़ रहे एंटरप्रेन्योरीयल स्पिरिट के बीच निखिल कामथ एक प्रेरणा की रोशनी बनकर सामने आए हैं। एक स्कूल ड्रॉपआउट से लेकर देश के सबसे कम उम्र के सेल्फ मेड बिलियनेयर बनने तक, कामथ का सफर न सिर्फ खास रहा है बल्कि यह भारत के 21वी सदी में संभावनाओं का प्रतीक भी है। 

हाल ही में उनके द्वारा अपनी संपत्ति का 50% बिल गेट्स द्वारा स्थापित 'द गिविंग प्लेज' को दान करने का संकल्प, सिर्फ एक उदारता भरा काम नही है, बल्कि उनके वैल्यूज और एस्पिरेशन का भी सबूत है। एक समान समाज बनाने के मिशन के साथ खुद को जोड़े हुए हैं, कामथ ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं और वे एमिनेंट इंडियन परोपकारी लोग जैसे अजीम प्रेमजी, किरण मजूमदार शॉ, रोहिणी और नंदन नीलेकणी की रैंक में शामिल हो गए हैं।

कामथ की सफलता की कहानी कई महत्वाकांक्षी उद्यमियों से मेल खाती है। जीरोधा, ट्रू बीकन और गृहास के को-फाउंडर, उन्होंने न सिर्फ सफल बिजनेसेज बनाए हैं, बल्कि भारत में (नंबर्स में बढ़त की है) ज्यादा स्टार्टअप में इन्वेस्टमेंट भी किए है। उनका विजन सिर्फ एक फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट्स से कही आगे है, बल्कि उनका ऐम गृहास कलेक्टिव कंज्यूमर फंड के जरिए वेलनेस, बेवरेजेस, फैशन, लाइफस्टाइल, और मदरकेयर जैसे अलग अलग क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ना है। यह फंड उन्होंने विजय सुब्रमण्यम के साथ मिलकर बनाया है, जो कलेक्टिव आर्टिस्ट नेटवर्क के संस्थापक और ग्रुप सीईओ हैं। फंड ने इन क्षेत्रों में अर्ली कंज्यूमर स्टार्टअप्स के लिए 150 करोड़ से ज्यादा की इन्वेस्टमेंट शुरू की है।

निखिल कामथ देश का एक माना जाता हैं। हालांकि उन्हें न सिर्फ उनकी वित्तीय क्षमता सबसे अलग करता हैं, बल्कि अपने देश के हितों की रक्षा करने की उनकी कमिटमेंट का भी कोई जवाब नहीं हैं। उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में व्हाइट हाउस की यात्रा में हिस्सा लेना का जज्बा भारत को ग्लोबल मंच पर पेश करने के उनके डेडिकेशन को दर्शाता हैं। इससे साफ है कि निखिल कामथ की इन्वेस्टमेंट फिलॉसफी ट्रेडिशनल सेक्टर्स से परे है, जो स्थिरता और जीवन की बेहतरी पर जोर देती है। उनका प्रॉपटेक और क्लीन टेक जैसे क्षेत्रों पर ध्यान गंभीर सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

हालांकि, सामाजिक प्रभाव के प्रति कामथ की कमिटमेंट सिर्फ परोपकार तक ही सीमित नहीं है। उनका पॉडकास्ट, 'WTF is', इंडस्ट्री एक्सपेक्ट्स के साथ इंटेलेक्चुअल तरीके से उत्तेजक चर्चाओं के लिए एक मंच के रूप में काम करता है, जो हर एपिसोड के साथ चेरिटेबल कॉज के लिए काम करता है। उनके द्वारा किए जाने वाले यह नेक काम उनकी पॉपुलैरिटी ने इजाफा करते हैं।

असल में, निखिल कामथ इंडिया 2.0 के जज्बे को दिखाते हैं। उनकी आम सी शुरुआत से लेकर उनकी शानदार सफलता तक, कामथ का सफर रिमार्केबल रहा है और वह एस्पायरिंग एंटरप्रेन्योर के लिए एक प्रेरणा बनकर सामने आए हैं, जो एक समान भविष्य चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad