Advertisement

वित्त सचिव हसमुख अधिया ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय वजहों से शेयर बाजार में आई गिरावट

वित्त सचिव हसमुख अधिया का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में गिरावट लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स की वजह से...
वित्त सचिव हसमुख अधिया ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय वजहों से शेयर बाजार में आई गिरावट

वित्त सचिव हसमुख अधिया का कहना है कि घरेलू शेयर बाजार में गिरावट लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स की वजह से नहीं आई है, बल्कि अमेरिका और एशियाई बाजारों के लुढ़कने की वजह से है।

आपको बता दें कि बजट के बाद से बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा लुढ़क गया है। इस दौरान निवेशकों की 5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी कम हो गई है। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि छोटे निवेशकों के लिए गिरावट पर खरीदारी करने का बड़ा मौका है, क्योंकि लॉन्ग टर्म  में भारतीय बाजार अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे।

शेयर बाजार की गिरावट पर सरकार की सफाई

शेयर बाजार में आई भारी गिरावट को लेकर राजस्व सचिव हसमुख आधिया ने कहा है कि शेयर बाजार में 2 दिन से जो गिरावट हावी है वह बजट में प्रस्तावित लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (LTCG) की वजह से नहीं है बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई गिरावट की वजह से है, उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजारों में गिरावट आने की लहर से भारतीय बाजार पर खराब असर पड़ा है।

10 फीसदी टैक्स दर काफी कम

अधिया के मुताबिक यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस टैक्स की घोषणा ऐसे समय में हुई है जब विदेशी शेयर बाजारों में गिरावट की वजह से भारतीय बाजार में भी बिकवाली आई है। पिछले हफ्ते MSCI-All Counties Index में 3-4 फीसदी तक गिर गए हैं और यही वजह है कि भारतीय बाजार में भी गिरावट आई है। उद्योग समूह सीआईआई (CII) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा प्रतिशत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स 10 फीसदी लगाने का प्रस्ताव है और यह काफी रियायती दर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad