Advertisement

रिलायंस के नॉन-एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर बने ईशा, आकाश और अनंत, नीता अंबानी अब बोर्ड का हिस्सा नहीं

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने सोमवार को हुई अपनी बैठक में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और...
रिलायंस के नॉन-एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर बने ईशा, आकाश और अनंत, नीता अंबानी अब बोर्ड का हिस्सा नहीं

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल ने सोमवार को हुई अपनी बैठक में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की कंपनी के नॉन-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति को मंजूरी देने के लिए शेयरधारकों से सिफारिश की।

निदेशक मंडल ने रिलायंस फाउंडेशन को "भारत के लिए और भी अधिक प्रभाव डालने में सक्षम बनाने" के लिए अपनी ऊर्जा और समय समर्पित करने के निर्णय का सम्मान करते हुए, बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया। इस मौके पर निदेशक मंडल ने रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष के रूप में नीता अंबानी के नेतृत्व की सराहना की।

एक विज्ञप्ति में कहा गया, "पिछले कुछ वर्षों में, रिलायंस फाउंडेशन ने भारत में हाशिए पर रहने वाले और कम संसाधन वाले समुदायों को पोषण और सशक्त बनाने के अपने मिशन में काफी प्रगति की है। उन्होंने रिलायंस फाउंडेशन को मजबूत करने पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित करने के नीता अंबानी के अनुरोध की सराहना की क्योंकि यह कई नए कार्यक्रमों और पहलों को शुरू करके सामाजिक परिवर्तन लाने की दिशा में और भी बड़ी उपलब्धि हासिल करने के मिशन पर है।"

रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष के रूप में, नीता अंबानी आरआईएल बोर्ड की सभी बैठकों में बोर्ड के स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में भाग लेंगी ताकि कंपनी को उनकी सलाह से लाभ मिलता रहे। निदेशक मंडल में नई नियुक्तियों की सिफारिश मानव संसाधन, नामांकन और पारिश्रमिक समिति की सिफारिश पर की गई थी।

उनकी नियुक्ति, शेयरधारकों की मंजूरी के बाद उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी पिछले कुछ वर्षों में खुदरा, डिजिटल सेवाओं और ऊर्जा और सामग्री व्यवसायों सहित आरआईएल के प्रमुख व्यवसायों से निकटता से जुड़े हुए हैं और उनका नेतृत्व और प्रबंधन कर रहे हैं।

यह भी कहा गया कि वे आरआईएल की प्रमुख सहायक कंपनियों के बोर्ड में भी काम करते हैं। बोर्ड ने कहा कि आरआईएल के बोर्ड में उनकी नियुक्ति से आरआईएल को उनकी अंतर्दृष्टि से लाभ मिलेगा और नए विचार सामने आएंगे।

गौरतलब है कि रिलायंस भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनी है, जिसका वर्ष 31 मार्च, 2023 को समाप्त हुआ समेकित राजस्व 9,74,864 करोड़ रुपये (यूएस डॉलर 118.6 बिलियन), नकद लाभ 1,25,951 करोड़ रुपये (यूएस डॉलर 15.3 बिलियन) और शुद्ध लाभ 73,670 करोड़ रुपये (यूएस डॉलर 9.0 बिलियन) है।

रिलायंस की गतिविधियाँ हाइड्रोकार्बन अन्वेषण और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल्स, उन्नत सामग्री और कंपोजिट, नवीकरणीय (सौर और हाइड्रोजन), खुदरा और डिजिटल सेवाओं तक फैली हुई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad