Advertisement

यमुना एक्‍सप्रेसवे पर 1500 करोड़ रुपए में पतंजलि का फूड पार्क बनेगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने पतंजलि आयुर्वेद के 2 हजार करोड़ रुपये के प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है, जिसमें यमुना एक्सप्रेसवे पर 450 एकड़ में फैला फूड पार्क भी शामिल है। पतंजलि ग्रेटर नोएडा में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से एग्रो-प्रॉसेसिंग प्लांट लगाने वाली है। इसके लिए 450 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया है जिसे पतंजलि आयुर्वेद खरीदेगी।
यमुना एक्‍सप्रेसवे पर 1500 करोड़ रुपए में पतंजलि का फूड पार्क बनेगा

प्रॉजेक्ट को यूपी कैबिनेट की मंजूरी ऐसे समय में मिली है जब इस तरह की अटकलें थी कि पतंजलि यूपी में अपने इस निवेश का ऐलान अगले साल मार्च में विधानसभा चुनाव के बाद करने वाली है। इससे पहले कंपनी के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की थी कि प्रॉजेक्ट अंतिम स्टेज में है और इसके लिए जमीन की पहचान का काम चल रहा है। अधिकारियों ने बताया था कि प्लांट यमुना एक्सप्रेसवे के नजदीक हो सकता है।

ग्रेटर नोएडा प्लांट एक इंटरनैशनल फूड पार्क होगा जो घरेलू बाजार की जरूरतों की भी पूर्ति करेगा। प्रॉजेक्ट को लेकर पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी के साथ कई दौर की बातचीत कर चुके हैं। जमीन आवंटन के बाद यूनिट एक से डेढ़ साल में काम करना शुरू कर सकती है।

प्लांट अगर पूरी क्षमता से चला तो सालाना 25 हजार करोड़ रुपये के सामान का उत्पादन करेगा। उम्मीद की जा रही है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिल सकता है जिससे करीब 50 हजार परिवारों को फायदा पहुंचेगा। पतंजलि मध्य प्रदेश, असम, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में भी यूनिट्स लगाना चाहती है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad