Advertisement

सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क ने लाॅन्च किया ‘प्रोजेक्ट कैशलैस’

माइक्रोफाइनेन्स संस्थान, सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड ने माइक्रो फाइनेन्स बाज़ार में वित्तीय जोखिम को कम करने और संचालानात्मक दक्षता बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट कैशलैस का लाॅन्च किया है। यह परियोजना फील्ड स्टाफ को कार्यस्थल पर जोखिम रहित अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराएगी। परियोजना उत्पादकता बढ़ाएगी और कार्य के लिए प्रभावी प्रणाली का निर्माण करेगी। वर्तमान में कैशलैस मोड के द्वारा रोज़ाना 3 करोड़ से ज़्यादा लेनदेन होते हैं और यह संख्या तेज़ी से बढ़ रही है।
सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क ने लाॅन्च किया ‘प्रोजेक्ट कैशलैस’

कई समस्याओं जैसे नकद की गिनती और मिलान, संचालानात्मक दक्षता में कमी एवं विभिन्न वित्तीय जोखिमों से निपटने के उद्देश्य के साथ इस परियोजना का लाॅन्च किया गया है। उन कर्मचारियों की सुरक्षा सबसे प्राथमिक कारक है, जो दूर-दराज के स्थानों तक बड़ी मात्रा में नकद राशि पहुंचाते समय विशेष रूप से जोखिम पर होते हैं। इस मौके पर सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड के सीओओ विवेक तिवारी ने कहा, ‘‘नकद ले जाने की समस्या के समाधान के लिए इट्ज़ कैश के साथ साझेदारी में इस नकदरहित परियोजना का लाॅन्च किया गया है। क्लोज़ लूप प्रीपेड कार्ड के द्वारा केन्द्रों से नकदी का संग्रह लोनी और खैर शाखाओं से शुरू किया गया। हमें खुशी है कि हमें इस पायलट परियोजना में ज़बरदस्त सफलता मिली है, जो हमें इस परियोजना को नई ऊँचाईयों तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करती है। बिहार राज्य में इट्ज़ कैश के साथ काम करना अपने आप में चुनौतीपूर्ण था। हमने इस चुनौती का डटकर मुकाबला किया और बेहतर परिणाम पाने में कामयाब रहे। अन्ततः बिहार में आज 80 फीसदी लेनदेन कैशलैस हो गए हैं। हमने उन सभी भौगोलिक क्षेत्रों के राज्यों को लक्ष्य बनाया है जहाँ सैटिन अपनी गतिविधियों का संचालन कर रहा है।’’

वर्तमान में भारत के 12 राज्यों की 260 से अधिक शाखाओं में परियोजना का का संचालन किया जा रहा है। सीएसओ के द्वारा नकद हैण्डलिंग में लगने वाला समय कुल कार्यसमय का तकरीबन एक तिहाई था। इस परियोजना के साथ सीएसओ की उत्पादकता और कार्यकुशलता में सुधार आएगा तथा फील्ड स्टाफ को नकदरहित बनाने से उनके जीवन की गुणवत्ता बेहतर होगी। नकदरहित होना माइक्रो-फाइनेन्स उद्योग के लिए एक ऐतिहासिक कामयाबी होगी, क्योंकि यह राज्य के लिए ऋण की प्रक्रिया को सहज बनाएगा, नकद लाने-लेजाने के जोखिम को कम करेगा तथा उद्योग जगत से जुड़े विभिन्न वित्तीय साझेदारों के लिए मददगार होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad