Advertisement

शेयर बाजार में निवेशक हुए मालामाल! सेंसेक्स-निफ्टी अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचे

घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को तगड़ी छलांग लगाते हुए अब तक के सबसे ऊंचे मुकाम पर पहुंच गए। प्रभावी...
शेयर बाजार में निवेशक हुए मालामाल! सेंसेक्स-निफ्टी अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचे

घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को तगड़ी छलांग लगाते हुए अब तक के सबसे ऊंचे मुकाम पर पहुंच गए। प्रभावी जीडीपी आंकड़ों और विदेशी निवेशकों का आकर्षण बढ़ने से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही डेढ़ प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ सर्वकालिक उच्चतम स्तर हासिल किया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 1,245.05 अंक यानी 1.72 प्रतिशत उछलकर 73,745.35 अंक पर पहुंच गया। यह इसका सर्वकालिक उच्च स्तर है। कारोबार के दौरान यह 1,318.91 अंक यानी 1.81 प्रतिशत तक उछलकर 73,819.21 के रिकॉर्ड इंट्रा-डे शिखर पर भी पहुंच गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 355.95 अंक यानी 1.62 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 22,338.75 के नए समापन स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसने 370.5 अंक की तेजी के साथ 22,353.30 के नए इंट्रा-डे स्तर को भी छुआ।

विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक बाजारों में तेजी से घरेलू इक्विटी बाजारों को मजबूती मिली और निवेशकों ने जमकर खरीदारी की। सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील छह प्रतिशत से अधिक उछल गई जबकि जेएसडब्ल्यू स्टील में चार प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन, मारुति, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स में भी बढ़त दर्ज की गई।

हालांकि, तेजी के इस दौर में भी एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंफोसिस और टेक महिंद्रा पिछड़ गए। बाजार की इस तेजी के पीछे अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 8.4 प्रतिशत रहने का आंकड़ा सामने आने की प्रमुख भूमिका रही। यह पिछले डेढ़ वर्षों में सबसे अधिक तिमाही वृद्धि है। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के वृद्धि अनुमान को भी संशोधित कर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है। 

इसके अलावा शुक्रवार को आए पीएमआई आंकड़ों ने भी फरवरी में विनिर्माण गतिविधियों में तेजी के संकेत दिए। फरवरी में मजबूत घरेलू एवं बाहरी मांग रहने से कारखानों का उत्पादन पांच महीनों के उच्च स्तर पर पहुंच गया। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार भी सकारात्मक धारणा के साथ कारोबार कर रहे थे। बृहस्पतिवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। 

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) फिर से लिवाल बन गए हैं। एफआईआई ने बृहस्पतिवार को 3,568.11 करोड़ रुपये मूल्य की शुद्ध खरीदारी की। इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत चढ़कर 82.58 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad