Advertisement

लोगों का पैसा जमाकर भागने वालों पर शुरू में ही कसें फंदाः राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि आम निवेशकों से अवैध रूप से धन (जमाएं) जुटाने पर उसी समय काबू पाने की जरूरत है जबकि यह अपराध हो रहा हो क्योंकि एेसी कंपनियां पैसा जुटा लेने के बाद रातों रात गायब हो जाती हैं।
लोगों का पैसा जमाकर भागने वालों पर शुरू में ही कसें फंदाः राजन

राजन ने मुंबई में एक कार्यकम में कहा कि रातों रात गायब होने वाली कंपनियां पैसा लेकर भाग जाएं उससे पहले ही हमें इससे निपटना चाहिए। हमें एेसे अपराध होते समय ही उसे रोकना होगा। हालांकि उन्होंने इसे कठिन भी करार दिया। उन्होंने कहा कि अनेक परिचालक या फर्म किसी भी नियामक के दायरे में नहीं आते, वे बहुत छोटे हैं या दूरदराज के इलाकों में परिचालन करते हैं जिससे दंडात्मक कार्रवाई करना कठिन हो जाता है।

उन्होंने इस तरह की फर्माें पर लगाम लगाने के लिए वित्तीय नियामकों व प्रवर्तन एजेंसियों के बीच बेहतर समन्वय की जरूरत पर जोर दिया। राजन ने कहा कि जमाकर्ताओं के हितों का संरक्षण कानून में अनुकूल बदलाव तथा राज्य स्तरीय समन्वय समिति जैसे मंचों के चलते अनाधिकृत रूप से जमाएं जुटाने के अपराध के खिलाफ लड़ाई में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह अधिकार मिला है कि वे धन हड़पने या उसका दुरुपयोग होने से पहले ही हस्तक्षेप कर सकें। इसके साथ ही उन्होंने आम लोगों से एेसी फर्माें के चक्कर में नहीं आने की अपील की। इसके साथ ही राजन ने लोगों से याद रखने को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक किसी तरह के रिटर्न या धन का वादा करने वाले ईमेल नहीं भेजता है।(एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad