Advertisement

शेयर बाजार ने फिर रचा इतिहास, सेंसेक्स ने पहली बार पार किया 60 हजार का आंकड़ा

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार यानी आज भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। पहली...
शेयर बाजार ने फिर रचा इतिहास, सेंसेक्स ने पहली बार पार किया 60 हजार का आंकड़ा

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार यानी आज भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। पहली बार बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स ने 60 हजार का आंकड़ा छूआ है। शुक्रवार सुबह शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स 359.29  अंकों की बढ़त के साथ 60 हजार के पार चला गया। सेंसेक्स 350 अंकों की बढ़त के साथ 60,244.65 पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी आज इतिहास रच सकता है। निफ्टी 18 हजार का आंकड़ा पार करने से कुछ ही प्वाइंट्स पीछे है। निफ्टी 100.40 अंकों की बढ़त के साथ 17,923.35 अंकों के स्तर पर कारोबार करते दिखे।

बता दें कि एक दिन पहले सेंसेक्स 59,885 प्वाइंट पर बंद हुआ था। गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स में 958 प्वाइंट की उछाल देखी गई थी। शुक्रवार को भी सेंसेक्स में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। गुरुवार को निफ्टी 276.30 प्वाइंट यानी 1.57 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 17,822.95 प्वाइंट पर बंद हुआ था।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 333.68 (0.56%) अंकों की उछाल के साथ 60,219.04 स्तर पर कारोबार कर रही है। वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला निफ्टी 81.70 (0.46%) अंकों की उछाल के साथ 17,904.65 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने गुरुवार को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, इसी वजह से भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी दिख रही है। हालांकि गुरुवार को अमेरिकी बाजार में एक फीसदी की ही तेजी आई।  इससे यह संकेत मिला है कि अभी अमेरिकी सरकार राहत पैकेज को वापस लेने का कदम नहीं उठाएगी। चीन के केंद्रीय बैंक ने बैकिंग सिस्टम में नकदी डालकर एवरग्रैंड मसले पर कुछ राहत देने की कोशिश की है।

 

चीन की एक रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रैंड दिवालिया होने की कगार पर है और इसका असर पूरी दुनिया के शेयर बाजारों पर पड़ा है। एवरग्रैंड के ऊपर करीब 304 अरब डॉलर (करीब 22.45 लाख करोड़ रुपये) का कर्ज है। आशंका है कि यह कहीं चीन में अमेरिका के सब-प्राइम और लीमैन ब्रदर्स जैसा संकट न साबित हो जाए।

 

वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं। गुरुवार को अमेरिका में पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन ने कहा था, "भारत दुनिया में निवेश के लिए ब्लैकस्टोन का सबसे अच्छा बाजार रहा है। यह अब दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है। इसलिए हम बहुत आशावादी हैं और हमें गर्व है हमने भारत में अच्छा निवेश किया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad