Advertisement

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ संजय लीला भंसाली ने हासिल की 7वीं प्रतिष्ठित जीत

निर्देशक संजय लीला भंसाली ने साल 2022 में गंगूबाई काठियावाड़ी के साथ एक शानदार फिल्म बनाई, जिसने बेशुमार...
69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ संजय लीला भंसाली ने हासिल की 7वीं प्रतिष्ठित जीत

निर्देशक संजय लीला भंसाली ने साल 2022 में गंगूबाई काठियावाड़ी के साथ एक शानदार फिल्म बनाई, जिसने बेशुमार सफलता हासिल की। ऐसे में, इस फिल्म ने दुनियाभर में खूब तारीफें बटोरी, साथ ही महामारी के बाद के समय में भी रिकॉर्ड अपने नाम किए। फिल्म ने इस तरह से कई अवॉर्ड्स भी जीते है। यह फिल्म दर्शकों के बीच एक खास जगह रखती है। बता दें कि जाने माने फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली को और भी प्रसिद्धी इस फिल्म ने दिलाई है, क्योंकि उन्हें 2023 के 69वे राष्ट्रीय पुरस्कार में बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए अवॉर्ड से नवाजा गया।

संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने 5 मुख्य कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड जीता है और इसके साथ ही उन्होंने बेस्ट एडिटिंग का भी अवॉर्ड अपने नाम किया। इसके अलावा आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता। इसके साथ ही, फिल्म ने संजय लीला भंसाली और उत्कर्षिनी वशिष्ठ के लिए बेस्ट स्क्रीनप्ले का एक अवॉर्ड और उत्कर्षिनी वशिष्ठ और प्रकाश कपाड़िया के लिए बेस्ट डॉयलोग का एक अवॉर्ड जीता। साथ ही साथ प्रीतिशील सिंह डिसूजा को बेस्ट मेकअप के लिए भी अवॉर्ड मिला।

इसके साथ ही, फिल्म मेकर 7 बार नेशनल अवॉर्ड विनर रह चुके हैं। पहले, संजय लीला भंसाली ने 2002 में 'देवदास' के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड जीता था, 2005 में 'ब्लैक' को हिंदी में बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला था, 2014 में 'मैरी कॉम' के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड जीता था, और 2015 में भी एक राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। 2018 में 'बाजीराव मस्तानी' के लिए बेस्ट डायरेक्टर, 'पद्मावत' के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था और अब 2023 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड हासिल किया है।

संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने कई चुनौतियों का सामना करके अपनी यात्रा को आगे बढ़ाया, लेकिन इसने सफलतापूर्वक नेशनल और ग्लोबल ब्लॉकबस्टर की तरह चमक दिखाई। फिल्म ने ₹153.69 करोड़ का भारी कलेक्शन कमाकर बॉक्स ऑफिस पर भी धूम मचाई। यह घरेलू बॉक्स ऑफिस पर और ₹209.77 करोड़ के पार करते हुए विश्व स्तर पर भी चमक दिखाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad