Advertisement

देश में 32.5 करोड़ लोगों के पास है एलपीजी गैस कनेक्शन, केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी ने सदन में दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को लोकसभा को बताया कि एलपीजी कनेक्शनों की संख्या 2014 के 14...
देश में 32.5 करोड़ लोगों के पास है एलपीजी गैस कनेक्शन, केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी ने सदन में दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को लोकसभा को बताया कि एलपीजी कनेक्शनों की संख्या 2014 के 14 करोड़ से बढ़कर इस साल 32.5 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा, "इनमें से 9.6 करोड़ कनेक्शन प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत प्रदान किए गए।"

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को लोकसभा को बताया, "पीएमयूवाई लाभार्थियों के बीच जागरूकता पैदा करने और एलपीजी के उपयोग में सुधार के लिए, सरकार और तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में एलपीजी पंचायतों, सोशल मीडिया अभियानों और सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन किया।"

एलपीजी की खपत को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डालते हुए, पुरी ने कहा कि 2022-23 के लिए प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम रिफिल पर 200 रुपये की सब्सिडी दी गई है। इसके अलावा 5 किलो डबल बोतल कनेक्शन और स्वैप के विकल्प भी हैं।"

अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि के बावजूद, उन्होंने कहा, सरकार ने गैस की कम कीमत बनाए रखी। उन्होंने दावा किया, "सरकार द्वारा किए गए उपायों के लिए धन्यवाद, हम घरेलू गैस की कीमत को 28 फीसदी तक सीमित करने में सक्षम थे, भले ही अंतरराष्ट्रीय कीमत 303 फीसदी तक बढ़ गई थी।"
  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad