Advertisement

एडीआर की रिपोर्ट: गुजरात के 17 मंत्रियों में से चार पर आपराधिक मामले, 16 मंत्री 'करोड़पति'

गुजरात में नई भाजपा सरकार के 17 में से चार मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर...
एडीआर की रिपोर्ट: गुजरात के 17 मंत्रियों में से चार पर आपराधिक मामले, 16 मंत्री 'करोड़पति'

गुजरात में नई भाजपा सरकार के 17 में से चार मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित कम से कम 16 मंत्री करोड़पति हैं या उनके पास एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति है।

बता दें कि विधानसभा चुनाव में भाजपा की भारी जीत के बाद सोमवार को नए मंत्रिपरिषद ने शपथ ली। मत्स्य पालन और पशुपालन राज्य मंत्री परषोत्तम सोलंकी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी और बेईमानी के दो आरोप हैं, वहीं, धारा 467 के तहत 'मूल्यवान सुरक्षा की जालसाजी' का एक आरोप है।

 तीन अन्य मंत्रियों - हर्ष सांघवी, ऋषिकेश पटेल और राघवजी पटेल - पर आईपीसी की धारा 188 के तहत लोक सेवक द्वारा पारित आदेश की अवज्ञा और धारा 500 के तहत मानहानि जैसे अपेक्षाकृत मामूली आरोप हैं।

चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली एडीआर ने कहा कि यह रिपोर्ट विधायकों के स्व-शपथपत्रों पर आधारित है।

मंत्रियों की औसत संपत्ति 32.7 करोड़ रुपये है, जबकि पिछले 25 सदस्यीय मंत्रालय की 3.95 करोड़ रुपये थी।

सर्वोच्च घोषित संपत्ति वाले मंत्री बलवंतसिंह राजपूत हैं। वह 372.65 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।बच्चूभाई खाबाद के पास सबसे कम घोषित संपत्ति 92.85 लाख रुपये है। छह मंत्रियों ने 8वीं और 12वीं के बीच पढ़ाई की है, आठ मंत्रियों ने स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है और तीन मंत्री डिप्लोमा धारक हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (60) के पास सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा है। तीन मंत्रियों की उम्र 50 साल से कम है। हर्ष सांघवी (37) मंत्रिपरिषद के सबसे कम उम्र के सदस्य हैं, जबकि 71 वर्षीय कनुभाई देसाई सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad