Advertisement

'तपस्वी' पीएम मोदी ने आवश्यकता से कहीं अधिक कठोर धार्मिक अभ्यास का किया पालन: प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "तपस्वी" के...
'तपस्वी' पीएम मोदी ने आवश्यकता से कहीं अधिक कठोर धार्मिक अभ्यास का किया पालन: प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "तपस्वी" के रूप में सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए जरूरत से कहीं अधिक कठोर धार्मिक अभ्यास का पालन किया।

भागवत ने कहा, "हमने सुना है कि प्रधानमंत्री ने आज 'प्राण प्रतिष्ठा' में भाग लेने से पहले एक कठोर धार्मिक अभ्यास का पालन किया। उन्होंने जितना कहा गया था उससे कहीं अधिक कठोर अभ्यास का पालन किया। मैं उन्हें लंबे समय से जानता हूं। वह एक तपस्वी हैं।" 

गौरतलब है कि वह और मोदी दोनों दशकों पुराने परिचित हैं। संयोग से उनकी उम्र एक ही 73 साल है। प्रधानमंत्री ने 11 दिनों के विशेष धार्मिक अभ्यास का पालन किया, जिसके दौरान उन्होंने सख्त आहार का पालन किया, जिसमें केवल नारियल पानी पीना और फर्श पर कंबल पर सोना शामिल था।

उन्होंने कई राज्यों में भगवान राम से जुड़े कई मंदिरों का भी दौरा किया। अपने संक्षिप्त संबोधन में, भागवत ने पूछा, "मोदी अकेले 'तप' (कठोर धार्मिक अभ्यास) कर रहे हैं लेकिन हम सब क्या करेंगे"।

उन्होंने लोगों से सभी झगड़ों को त्यागने और छोटे विवादों पर लड़ाई बंद करने को कहा। उन्होंने भगवत गीता का हवाला देते हुए लोगों से आपसी सद्भाव और दूसरों के प्रति सेवा की भावना का आह्वान करते हुए सत्य, करुणा, ईमानदारी और अनुशासन के मार्ग पर चलने को कहा।

भागवत ने कहा कि केवल जो विश्वास करता है वह सही है, यह उचित नहीं है क्योंकि दूसरों की भी अपनी मान्यताएं और इच्छाएं हो सकती हैं। उन्होंने महात्मा गांधी को उद्धृत करते हुए कहा कि पृथ्वी के पास हर किसी की जरूरत के लिए पर्याप्त है, लेकिन हर किसी के लालच के लिए नहीं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख ने कहा, इससे भारत "विश्व गुरु" बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह समारोह भारत के आत्म-विश्वास और पहचान की वापसी का प्रतीक है। भागवत ने कहा कि बहुत से लोगों की तपस्या के कारण रामलला 500 साल बाद घर लौटे हैं और वह उनकी कड़ी मेहनत और बलिदान को सलाम करते हैं।

उन्होंने कहा, "लेकिन वह (राम) क्यों चले गए? वह चले गए क्योंकि अयोध्या में विवाद थे। राम राज्य आ रहा है और हमें सभी विवादों को दूर करना होगा और छोटे-छोटे मुद्दों पर आपस में लड़ना बंद करना होगा। हमें अहंकार छोड़ना होगा और एकजुट रहना होगा। यह जानते हुए कि राम सर्वत्र हैं, लोगों को आपस में समन्वय स्थापित करना होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad