Advertisement

बिहार: पटना एम्स में रेल दुर्घटना के घायलों का इलाज जारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21...
बिहार: पटना एम्स में रेल दुर्घटना के घायलों का इलाज जारी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद बक्सर ट्रेन दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए घायलों के स्वास्थ्य पर अपडेट दिया है। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने एम्स पटना को निर्देशित करने की बात भी कही।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, ''बिहार के बक्सर में रेल दुर्घटना में घायल यात्रियों के त्वरित और सर्वोत्तम इलाज के लिए एम्स, पटना को निर्देश दिए गए हैं। गंभीर रूप से घायल यात्री एम्स में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर है।'' सरकार सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।”

पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की मौत से दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। अधिकारी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।" 

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "जैसे ही घटना की जानकारी मिली वहां बचाव कार्य शुरू हो गया। हादसे में 4 लोगों की मृत्यु हो गई है। एक मृतक बिहार का रहने वाला था। हम सभी की सहायता करेंगे। मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। "

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे के CPRO सब्यसाची डे ने बताया था, "बचाव अभियान आज सुबह लगभग 2 बजे पूरा हुआ। साइट पर कोई यात्री नहीं है, सभी को बचा लिया गया है। 4 लोगों के हताहत होने की सूचना है...जांच शुरु कर दी गई है...जो लाइनें अभी बंद हैं, उन्हें बहाल करने का काम चल रहा है।"

उन्होंने आगे कहा कि रेल मंत्रालय ने पहले ही मृत्यु के मामलों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2.50 लाख रुपये और साधारण चोटों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है, जो पहले ही वितरित की जा चुकी है।

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल हादसे में चार लोगों की मौत को बेहद दुखद बताया है। एक बयान में कहा गया कि वह इस दुखद घटना से मर्माहत हैं। बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और ईश्वर से शोक संतप्त परिवारों को दुख की इस घड़ी में दुख सहने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।

नीतीश कुमार ने सरकारी अधिकारियों को हादसे में घायल लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया और ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। 

बता दें कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से शुरू होने वाली और असम में गुवाहाटी के पास कामाख्या जाने वाली 12506 नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर डिवीजन में रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए।

पूर्व मध्य रेलवे ज़ोन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दो ट्रेनें - काशी पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस (15125) और पटना काशी जन शताब्दी एक्सप्रेस (15126) - रद्द कर दी गई हैं। करीब साढ़े नौ बजे एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतर जाने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और करीब 70 लोग घायल हो गए।

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश ने एएनआई को बताया कि अधिकारी घटना के कारण की जांच कर रहे हैं। राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों की टीमें घटना स्थल पर पहुंच गई हैं। इस बीच, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि निकासी और बचाव कार्य पूरा हो चुका है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने आज सुबह बहाली और बचाव कार्यों का निरीक्षण करने के लिए साइट का दौरा किया।

उन्होंने कहा कि रेल परिचालन बहाल करने के प्रयास जारी हैं और दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है। मंत्री ने कहा कि घायलों का इलाज पटना एम्स में चल रहा है और वे खतरे से बाहर हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad