Advertisement

छत्तीसगढ़: अजित जोगी जैसा होगा भूपेश बघेल का हाल, भाजपा का बड़ा बयान

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रविशंकर प्रसाद ने छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार पर शुक्रवार को...
छत्तीसगढ़: अजित जोगी जैसा होगा भूपेश बघेल का हाल, भाजपा का बड़ा बयान

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रविशंकर प्रसाद ने छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार पर शुक्रवार को निशाना साधा और कहा कि उसका भी वही हश्र होगा जो अजीत जोगी के नेतृत्व वाली तत्कालीन कांग्रेस सरकार का हुआ था, जो 2003 के विधानसभा चुनाव में सत्ता से बाहर हो गई थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने भाजपा के रायपुर शहर कार्यालय ‘एकात्म’ परिसर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जाति आधारित गणना की वकालत करने को लेकर भी कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, ‘‘राहुल गांधी को अपनी दादी एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से सीखना चाहिए, जिन्होंने कहा था कि जातिवाद से ऊपर उठो।’’

प्रसाद रायपुर जिले के निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करने और पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए छत्तीसगढ़ में हैं। उन्होंने कहा, ”मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुझे अजीत जोगी जी की याद दिलाते हैं। जोगी सरकार के दौरान आतंक का राज था। मीडिया जोगी जी के खिलाफ बोलने से डरता था।” प्रसाद ने कहा, ”भूपेश बाबू आपका भी वही हाल होगा जो जोगी जी का हुआ था। आपकी ‘फिटिंग’, ‘सेटिंग’ और ‘कटिंग’ काफी हद तक जोगी जी से मिलती-जुलती है। आप सोचते हैं कि जो आप सोचते हैं, वही सही है और पूरा प्रदेश आपके साथ है।”

उन्होंने कहा, ”भूपेश जी ने जोगी जी से एक अच्छी बात सीखी है क्योंकि जोगी जी दिल्ली में अपनी पार्टी को ‘फिट’ रखते थे और मौजूदा कांग्रेस शासन में (कथित तौर पर दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के लिए) एटीएम खुल गया है।” भाजपा राज्य सरकार पर संदिग्ध तरीकों से पार्टी के लिए कोष इकट्ठा करने का आरोप लगाती है। प्रसाद ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कथित गौठान घोटाला उन्हें बिहार के चारा घोटाले की याद दिलाता है जिसमें लालू प्रसाद यादव को दोषी ठहराया गया था। अजीत जोगी ने 2000 से 2003 तक राज्य में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया। बाद में वह कांग्रेस से अलग हो गए और 2016 में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया था। जोगी का 2020 में निधन हो गया था।

भाजपा नेता प्रसाद ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, ”मैं पूछना चाहता हूं कि अगर जातीय गणना होगी तो क्या कांग्रेस में इसे लागू किया जाएगा? ‘जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी’, क्या इसे कांग्रेस के भीतर लागू किया जाएगा? या फिर ये इंदिरा जी, राजीव जी, सोनिया जी, राहुल जी और प्रियंका जी की तरह ही चलता रहेगा। बिहार में लालू जी (लालू प्रसाद यादव) थे और उनके जेल जाने के बाद राबड़ी (देवी) जी आईं और फिर तेजस्वी (यादव) जी और बेटी मीसा भारती। वहीं उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव। पश्चिम बंगाल में ममता (बनर्जी) जी का भतीजा उनकी जगह लेना चाह रहा है। क्या यह जारी रहेगा? यह धोखा कब तक चलता रहेगा?” उन्होंने कहा, ”हमें गर्व है कि भाजपा ने ईमानदारी से दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों और समाज के सभी लोगों के उत्थान के लिए काम किया है।”

यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा जाति आधारित गणना के लिए कांग्रेस की मांग को एक चुनौती के रूप में देखती है, उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा अपने काम के जरिये लोगों के बीच प्रभाव पैदा करती है। पिछड़े, अति पिछड़े, आदिवासी जानते हैं कि यह भाजपा ही है जिसने ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) से प्रधानमंत्री दिया है। यह भाजपा सरकार में ही है जब एक आदिवासी महिला देश की राष्ट्रपति बनी है लेकिन मैं राहुल (गांधी) जी से कहना चाहता हूं कि उन्हें अपनी दादी का बयान देखना चाहिए जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘हमें जाति-पाति से ऊपर उठना होगा’। यह बयान उन्होंने अपनी मृत्यु के 5-7 साल पहले दिया था। क्या उन्होंने (राहुल) अपनी दादी से कुछ सीखा है?”

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की इस टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कि भाजपा राजधर्म का पालन नहीं करती है लेकिन कांग्रेस करती है, प्रसाद ने कहा, ”सनातन धर्म का अपमान करना किस तरह का राजधर्म है। अभी तक कांग्रेस ने सनातन को डेंगू और एड्स से जोड़ने वाली टिप्पणी पर कुछ नहीं कहा है। उन्होंने (कांग्रेस) अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष के बेटे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे) और भूपेश (बघेल) जी के पिता के बयान का जवाब नहीं दिया है।”

प्रसाद ने कहा, ”भूपेश बघेल खुद को भगवान राम का बहुत बड़ा भक्त होने का दावा करते हैं लेकिन उनके पिता के मन में राम के प्रति कितना प्रेम है, ये पूरी दुनिया देख रही है।”नउन्होंने सवाल किया, ”जब सनातन का अपमान हुआ तो वह (बघेल) चुप क्यों थे?” भाजपा नेता ने राज्य में धर्मांतरण को रोकने के लिए कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए भूपेश बघेल सरकार की आलोचना की। उन्होंने कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार में डूबे होने का भी आरोप लगाया। छत्तीसगढ़ में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad