Advertisement

दिल्ली: बच्चों के अस्पताल में आग लगने से सात मासूमों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई अहम बैठक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पूर्वी दिल्ली के अस्पताल में आग लगने से सात नवजात शिशुओं...
दिल्ली: बच्चों के अस्पताल में आग लगने से सात मासूमों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई अहम बैठक

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने पूर्वी दिल्ली के अस्पताल में आग लगने से सात नवजात शिशुओं की मौत पर चर्चा के लिए सोमवार को एक बैठक बुलाई है। 

अधिकारियों ने बताया कि बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे और साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा लू की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

विवेक विहार स्थित जिस निजी नवजात शिशु अस्पताल में आग लगने से सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई और पांच घायल हो गए, वह लाइसेंस की अवधि समाप्त होने के बावजूद चल रहा था। पुलिस ने रविवार को कहा कि इसमें योग्य डॉक्टर भी नहीं थे और अग्निशमन विभाग से भी कोई मंजूरी नहीं थी।

पुलिस ने अस्पताल के मालिक डॉ. नवीन खिची और डॉ. आकाश को गिरफ्तार कर लिया है - जो शनिवार देर रात आग लगने के समय ड्यूटी पर थे।

कल, दिल्ली सरकार ने विवेक विहार न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग लगने की घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने अपनी जांच में बड़ी चूक की ओर इशारा किया है जिसके कारण शनिवार रात विवेक विहार में आग लगने की घटना में सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई।

पुलिस ने कहा कि जिस लाइसेंस पर अस्पताल चल रहा था वह अब वैध नहीं था और अस्पताल परिसर में कोई आपातकालीन निकास नहीं था। पुलिस उपायुक्त, शाहदरा, सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि अस्पताल को पांच बिस्तरों तक की अनुमति थी लेकिन उन्होंने 10 से अधिक बिस्तर लगाए।

पुलिस अधिकारी ने एएनआई को बताया, "हमें पता चला कि अस्पताल की एनओसी भी 31 मार्च को समाप्त हो गई थी और अस्पताल को 5 बेड तक की अनुमति थी लेकिन उन्होंने 10 से अधिक बेड लगाए थे। इसके अलावा, उनके पास फायर एग्जिट सिस्टम भी नहीं था। इसलिए इस सब को देखते हुए, हमने एफआईआर में आईपीसी की धारा 304 और 308 जोड़ दी है और हमने इसके निदेशक डॉ नवीन किची को गिरफ्तार कर लिया है, जो ड्यूटी पर थे उनमें से एक डॉक्टर आकाश को भी गिरफ्तार किया गया है।"

पुलिस जांच में आगे पता चला कि अस्पताल के कुछ डॉक्टर नवजात शिशु प्रोत्साहन देखभाल की आवश्यकता वाले नवजात बच्चे का इलाज करने के लिए योग्य नहीं थे, क्योंकि वे केवल बीएएमएस डिग्री धारक थे।

दो आरोपियों की पहचान डॉ. नवीन खिची (45) के रूप में हुई है, जो अस्पताल के मालिक हैं और डॉ. आकाश (26) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सात मृत बच्चों, जिनमें से चार नर और तीन मादा नवजात शिशुओं को पोस्टमॉर्टम के लिए जीटीबी अस्पताल ले जाया गया। आग पर काबू पाने के लिए कुल 16 फायर टेंडरों का इस्तेमाल किया गया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad