Advertisement

द्रौपदी मुर्मू की जीवन यात्रा, कभी पार्षद और अब भारत की निर्वाचित राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारती पहली आदिवासी हैं जो देश की इस सर्वोच्च पद पर पीठासीन हुई हैं। मुर्मू...
द्रौपदी मुर्मू की जीवन यात्रा, कभी पार्षद और अब भारत की निर्वाचित राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारती पहली आदिवासी हैं जो देश की इस सर्वोच्च पद पर पीठासीन हुई हैं। मुर्मू ने ओडिशा में एक पार्षद के रूप में सार्वजनिक जीवन शुरू किया और इतिहास में भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और दूसरी महिला राष्ट्रपति बन गई हैं।

गुरुवार को, झारखंड की पूर्व राज्यपाल और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, मुर्मू ने विपक्षी उम्मीदवार पर आसान जीत हासिल की। 64 वर्षीय मुर्मू, राम नाथ कोविंद से पदभार ग्रहण करने वाली भारत की 15वीं राष्ट्रपति व सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति भी होंगी। वह 25 जुलाई को शपथ लेंगी।

माना जाता है कि लो-प्रोफाइल राजनेता को गहन आध्यात्मिक और ब्रह्म कुमारियों की ध्यान तकनीकों का एक गहन अभ्यासी माना जाता है। भाजपा नेता और कालाहांडी से लोकसभा सदस्य बसंत कुमार पांडा ने कहा, "वह गहरी आध्यात्मिक और मृदुभाषी व्यक्ति हैं।"

फरवरी 2016 में दूरदर्शन को दिए एक साक्षात्कार में, मुर्मू ने अपने जीवन के उन उथल-पुथल भरे दौर की एक झलक दी, जब उन्होंने 2009 में अपने बेटे को खो दिया था। मुर्मू ने कहा था, "मैं तबाह हो गई थी और अवसाद से पीड़ित थी। मैंने अपने बेटे की मौत के बाद रातों की नींद हराम कर दी। जब मैं ब्रह्मा कुमारियों से मिलने गई, तो मुझे एहसास हुआ कि मुझे आगे बढ़ना है और अपने दो बेटों और बेटी के लिए जीना है।"

21 जून को एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किए जाने के बाद से, उन्होंने कोई सार्वजनिक बयान नहीं दिया है। जीत की दौड़ निश्चित लग रही थी और बीजद, शिवसेना, झारखंड मुक्ति मोर्चा, वाईएसआर कांग्रेस, बसपा, तेदेपा जैसे विपक्षी दलों के एक वर्ग के समर्थन से उनकी जीत और आसान हो गई है। इनमें से कुछ पार्टियों ने पहले संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के लिए पूरे देश में यात्रा की और राज्य की राजधानियों में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

राजनीति में उनका पहला कदम रायरंगपुर में लिया गया, जहां वह 1997 में रायरंगपुर अधिसूचित क्षेत्र परिषद में भाजपा पार्षद के रूप में चुनी गईं और 2000 से 2004 तक ओडिशा की बीजद-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री बनीं। 2015 में, उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया। 

ओडिशा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा, "वह बहुत दर्द और संघर्ष से गुजरी हैं, लेकिन विपरीत परिस्थितियों से नहीं घबराती हैं।" सामल ने कहा कि संथाल परिवार में जन्मी, वह संथाली और ओडिया भाषाओं में एक उत्कृष्ट वक्ता हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने क्षेत्र में सड़कों और बंदरगाहों जैसे बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है।

आदिवासी बहुल मयूरभंज भाजपा का फोकस रहा है, जिसकी नजर राज्य में मजबूत पैर जमाने पर है। बीजद ने 2009 में भाजपा से नाता तोड़ लिया और तब से ओडिशा पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मुर्मू ने 2014 का विधानसभा चुनाव रायरंगपुर से लड़ा था, लेकिन बीजद उम्मीदवार से हार गई थी।

झारखंड के राज्यपाल के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद, मुर्मू ने अपना समय रायरंगपुर में ध्यान और सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित किया। मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में अपने चयन के बाद कहा था, "मैं हैरान और खुश भी हूं। दूरस्थ मयूरभंज जिले की एक आदिवासी महिला के रूप में, मैंने शीर्ष पद के लिए उम्मीदवार बनने के बारे में नहीं सोचा था।"

देश के सबसे दूरस्थ और अविकसित जिलों में से एक, मयूरभंज से संबंधित, मुर्मू ने भुवनेश्वर में भुवनेश्वर के रामादेवी महिला कॉलेज से कला में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और ओडिशा सरकार में सिंचाई और बिजली विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में कार्य किया। उन्होंने रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में मानद सहायक शिक्षक के रूप में भी काम किया।

मुर्मू को 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा वर्ष के सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें ओडिशा सरकार में परिवहन, वाणिज्य, मत्स्य पालन और पशुपालन जैसे मंत्रालयों को संभालने का विविध प्रशासनिक अनुभव है।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad