Advertisement

एमपी, राजस्थान समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब-कहां पड़ेंगे वोट? 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सस्पेंस खत्म कर दिया है। सोमवार को इलेक्शन...
एमपी, राजस्थान समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें कब-कहां पड़ेंगे वोट? 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सस्पेंस खत्म कर दिया है। सोमवार को इलेक्शन कमीशन ने पांच राज्यों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि मिजोरम, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सात नवंबर को मतदान होगा। साथ ही, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। केवल छत्तीसगढ़ में दो चरणों 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। विधानसभा चुनावों के नतीजे तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

 

कुमार ने कहा कि इस साल लगभग 60 लाख पहली बार मतदाता (18-19 वर्ष) 5 राज्यों के चुनावों में भाग लेंगे। उन्होंने कहा, अर्हता तिथियों में संशोधन के कारण 15.39 लाख युवा मतदाता चुनाव में भाग लेने के पात्र हैं. युवा मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए 2900 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा कि मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में पांच विधानसभा चुनावों के दौरान लगभग 16 करोड़ मतदाता मतदान करने के पात्र होंगे।  अगले साल के लोकसभा चुनावों से पहले विधानसभा चुनावों के अंतिम सेट के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इन पांच राज्यों में 1.77 लाख मतदान केंद्र होंगे। इनमें से 1.01 लाख स्टेशनों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी। उन्होंने कहा, 8,000 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिलाएं करेंगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि पांच राज्यों के चुनावों में 8.2 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगे।  60.2 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं।  कुमार ने कहा, "हम छह महीने के अंतराल के बाद यहां एकत्र हुए हैं। ये चुनाव देश के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसके बाद हम लोकसभा चुनाव की घोषणा के लिए मिलेंगे।"

उन्होंने कहा, ''मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों की तैयारी के दौरान हमने राजनीतिक दलों और प्रवर्तन एजेंसियों सहित सभी हितधारकों से मुलाकात की है।'' सीईसी ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को समावेशी बनाने पर विशेष जोर दिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए "रोल-टू-पोल" पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा कि सभी मतदाता मतदान करने आएं। जहां राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है, वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा, तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति और मिजोरम में एनडीए सहयोगी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) का शासन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad