Advertisement

चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख बदली, अब 4 दिसंबर को गिने जाएंगे वोट

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मिजोरम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को संशोधित कर 4 दिसंबर कर दिया। आयोग को...
चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख बदली, अब 4 दिसंबर को गिने जाएंगे वोट

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मिजोरम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को संशोधित कर 4 दिसंबर कर दिया। आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें जमीनी स्तर पर मतगणना की तारीख 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया है। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, 3 दिसंबर, 2023 को रविवार होने के कारण मिजोरम के लोगों के लिए यह विशेष महत्व है।

चुनाव आयोग ने कहा, "आयोग ने इन अभ्यावेदनों पर विचार करने के बाद, मिजोरम विधानसभा के आम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से संशोधित करके 4 दिसंबर, 2023 (सोमवार) करने का निर्णय लिया है।" हालांकि, पैनल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के साथ मिजोरम में वोटों की गिनती के लिए निर्धारित दिन 3 दिसंबर पर अड़ा हुआ था।

प्रमुख राजनीतिक दलों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य ने चुनाव पैनल से मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह किया था क्योंकि यह रविवार को चर्च के कार्यक्रमों के साथ पड़ता है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने पीटीआई को बताया था कि वोटों की गिनती में आम लोग शामिल नहीं होंगे और वे 3 दिसंबर को जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि वोटों की गिनती में केवल वे नामित कर्मचारी ही शामिल होंगे जो सीधे चुनाव आयोग के तहत काम करते हैं।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था। 8.57 लाख से अधिक मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए वोट डाले।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement