Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: आरोपी वकील गौतम खेतान मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपी वकील गौतम खैतान को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को मनी...
अगस्ता वेस्टलैंड मामला: आरोपी वकील गौतम खेतान मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के आरोपी वकील गौतम खैतान को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को मनी लॉन्ड्रिंग केस के तहत गिरफ्तार किया। उसे दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में जल्द ही पेश किया जाएगा। पिछले सप्ताह आयकर विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में गौतम खेतान से संबंधित कार्यालयों और विभिन्न अन्य संपत्तियों पर छापा मारा था।

जानकारी के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अगस्ता वेस्टलैंड डील के अलावा भी कई डिफेंस डील में खेतान के शामिल होने की जानकरी मिली थी। ये डील यूपीए के कार्यकाल में हुई थी। वीवीआईपी चॉपर डील में खेतान का नाम सीबीआई और ईडी दोनों की चार्जशीट में शामिल है।

खेतान को सितंबर 2014 में गिरफ्तार किया गया था

ईडी का कहना है कि आयकर कानून के तहत ब्लैक मनी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज करने के बाद गौतम खेतान को काले धन के मामले में गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने बताया कई फर्जी इनवॉइस के जरिए यह रकम अवैध रूप से खेतान तक पहुंचाई गई थी। इसके लिए खेतान के स्टाफ के लोगों को भी शामिल किया गया था। ईडी को मॉरिशस, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड से प्राप्त दस्तावेजों से यह जानकारी मिली थी।

ईडी इस बात का पता लगा रहा है कि उसे यह पैसा कैसे और क्यों मिला। खेतान के खिलाफ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा चार्जशीट तैयार की गई है। खेतान को अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में उनकी भागीदारी के लिए सितंबर 2014 में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें जनवरी 2015 में जमानत मिल गई थी। सीबीआई द्वारा 9 दिसंबर 2016 को संजीव त्यागी के साथ खेतान को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया था।

गवाहों ने खेतान की संपत्तियों के साथ छेड़छाड़ करने के बारे में बताया

एजेंसी ने दावा किया है कि इन गवाहों ने खेतान की संपत्तियों के साथ छेड़छाड़ करने और इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के बारे में बताया है। उन्होंने खेतान के विदेशी व्यापार सहयोगियों का विवरण प्रदान किया जो आय को बढ़ाने में सहायता कर रहे थे।  

 

पिछले दिसंबर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई ने दिल्ली की अदालतों में रिश्वत मामलों को लेकर आरोपपत्र दाखिल किए थे। आरोपपत्र में सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे मामले में कथित रूप से शामिल चार भारतीयों के रूप में वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस.पी. त्यागी, उनके संबंधी संजीव त्यागी उर्फ जूली, तत्कालीन वायुसेना उप प्रमुख जे.एस. गुजराल और अधिवक्ता गौतम खेतान के नाम दर्ज किए। आरोपपत्र में दर्ज अन्य आरोपियों में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल, गुइडो हैश्के और कार्लो गेरोसा के अलावा फिनमेकैनिका के पूर्व सीईओ ग्यूसेप ओर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी शामिल हैं।

 

बता दें कि मिशेल को चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में तीन बिचौलिए की जांच की जा रही है, जिनमें मिशेल भी शामिल है। ईडी और सीबीआई दोनों ने रिश्वत मामले में भारत की अदालतों में आरोपपत्र दाखिल किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे।

 

दिल्ली की एक अदालत ने 5 जनवरी को क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को 26 फरवरी तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। 22 दिसंबर से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में था। ईडी ने धन शोधन मामले में जांच के संबंध में उसकी न्यायिक हिरासत मांगी थी। इससे पहले वह 19 दिसंबर तक सीबीआई की हिरासत में रहा था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad