Advertisement

अरुणाचल में 50 विधानसभा सीटों के लिए 133 उम्मीदवार मैदान में; सत्तारूढ़ बीजेपी 10 सीटें निर्विरोध जीती, इसमें मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी

अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों के लिए कुल 133 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 19 अप्रैल को मतदान होगा।...
अरुणाचल में 50 विधानसभा सीटों के लिए 133 उम्मीदवार मैदान में; सत्तारूढ़ बीजेपी 10 सीटें निर्विरोध जीती, इसमें मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी

अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीटों के लिए कुल 133 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 19 अप्रैल को मतदान होगा। सत्तारूढ़ भाजपा पहले ही 60 सदस्यीय विधानसभा की 10 सीटें निर्विरोध जीत चुकी है। जीतने वालों में मुख्यमंत्री पेमा खांडू और दो पहली बार उम्मीदवार - सागली से रातू तेची और जीरो-हापोली सीट से हेज अप्पा शामिल हैं।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि भाजपा ने चुनाव में जा रही सभी 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि विपक्षी कांग्रेस केवल 19 सीटों पर लड़ रही है। मेघालय स्थित एनपीपी ने 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, एनसीपी 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) 11 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, अरुणाचल डेमोक्रेटिक पार्टी ने चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ) एक सीट से लड़ रही है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने कहा कि इसके अलावा 14 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। कुल 80 उम्मीदवार पहली बार के उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा संख्या में पहली बार उम्मीदवार कांग्रेस ने मैदान में उतारे हैं। इसके 19 उम्मीदवारों में से 17 नए हैं। बीजेपी ने 14 नए उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि एनपीपी ने 16 पहली बार उम्मीदवार बनाए हैं।

उम्मीदवारों में आठ महिलाएं हैं - जो राज्य में किसी भी विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक है, हालांकि देश के अन्य हिस्सों की तुलना में यह निराशाजनक रूप से कम है। बीजेपी ने चार महिलाओं को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने तीन महिलाओं को मैदान में उतारा है और एक महिला निर्दलीय उम्मीदवार भी है।

राज्य में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होंगे। राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। अरुणाचल पश्चिम सीट पर आठ उम्मीदवार और अरुणाचल पूर्व सीट पर छह उम्मीदवार मैदान में हैं। एक साथ होने वाले चुनावों में कुल 8,86,848 लोग मतदान करने के पात्र हैं। राज्य में कुल 2,226 मतदान केंद्र हैं और उनमें से 228 तक पैदल ही पहुंचा जा सकता है।

सीईओ ने कहा, कुल 480 मतदान केंद्र छाया क्षेत्रों में हैं, जहां मोबाइल या कनेक्टिविटी एक मुद्दा है, जबकि 588 बूथों को संवेदनशील और 443 को संवेदनशील के रूप में पहचाना गया है।

उन्होंने कहा, "लोंगडिंग विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 2-पुमाओ प्राइमरी स्कूल में मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 1,462 है, जबकि ह्युलियांग निर्वाचन क्षेत्र के मालोगम गांव में मालोगम अस्थायी ढांचे में केवल एक मतदाता है।" उन्होंने बताया कि तवांग जिले के मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 18-लुगुथांग राज्य का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है, जो 13,383 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती 2 जून को होगी, जबकि लोकसभा क्षेत्रों के लिए पड़े वोटों की गिनती देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad