Advertisement

कोरोना के डबलिंग रेट में सुधार, 3.4 से बढ़कर 7.5 हुआः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार,...
कोरोना के डबलिंग रेट में सुधार, 3.4 से बढ़कर 7.5 हुआः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,553 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 36 लोगों की मौत भी हुई है। संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17,265 हो गई है जबकि 2546 मरीज ठीक हो भी चुके हैं, जो कुल मरीजों के 14.75 फीसदी हैं। मंत्रालय का कहना है कि देश के कई जिले अब कोरोना मुक्त हो गए हैं। वहीं, पिछले 7 दिनों के आंकड़े देखें तो कोरोना वायरस के मामलों की डबलिंग रेट में सुधार हुआ है जो 3.4 से बढ़कर 7.5 हो गया है। 19 अप्रैल तक देश के18 राज्यों में संक्रमण की दर राष्ट्रीय स्तर से कम रही है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेस में स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 59 जिले कोरोना से मुक्त हो गए हैं। इन जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं, पुदुचेरी में माहे, कर्नाटक में कोडागु और उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल में पिछले 28 दिनों में कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है।

डबलिंग रेट हुआ धीमा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन से पहले कोरोना वायरस के मामले 3.4 दिन में दोगुने हो रहे थे, अब इसमें 7.5 दिन का समय लग रहा है। लव अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली में डबलिंग रेट 8.5 है। डबलिंग रेट का मतलब है कोविड 19 मामलों के दोगुना होने का समय। कई राज्यों में डबलिंग रेट 20 दिन से अधिक है। गोवा में अब कोई केस नहीं है। कोशिश है कि जो ग्रीन ज़ोन में हैं वो ग्रीन में ही रहें।

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में मिल रहे कोरोना वायरस के 80 फीसदी मरीजों में वायरस के मामूली लक्षण मिले हैं। दुनियाभर में विश्लेषण के आधार पर 100 में से कोरोना वायरस के 80 मरीज में हल्के लक्षण दिखते हैं। वहीं लगभग 15 फीसदी रोगी गंभीर मामलों में बदल जाते हैं और 5 फीसदी मामले नाजुक हो जाते हैं। वहीं, आईसीएमआर ने कहा है कि टेस्ट किट 20 डिग्री सेंटीग्रेड नीचे रखना होता है। तापमान बढ़ा तो उसके नतीजों में अंतर आ सकता है। 

गृहमंत्रालय ने दिए राज्यों को निर्देश

गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि मंभालय पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति पर नजर बनाए हुए है और कंट्रोल रूम से लॉकडाउन का उल्लंघन होने पर संबंधित राज्य को दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है। राज्यों से अपील की गई है कि वे आपदा प्रबंधन कानून के दिशा निर्देशों का पालन करें।

उन्होंने कहा कि केरल सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान दी गई छूट आपदा अधिनियम 2005 के तहत जारी नियमों का उल्लंघन है। राज्य सरकार से अपील की गई है कि वे उन गतिविधियों की इजाजत न दें जिनकी मंजूरी गृह मंत्रालय नहीं दी गई है। केंद्र सरकार की कड़ी आपत्ति के बाद केरल सरकार ने सोमवार को शहरों में बसों और दोपहिया वाहन के संचालन और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया।

अब तक देश में 567 की मौत

covid19.india.org के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस से 567 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 17 हजार का आंकड़ा पार कर 17,869 पहुंच चुकी है, जिसमें से एक्टिव केस अभी 14,404 हैं। ठीक अथवा अस्पताल से डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या 8,96 है। सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या में एक दिन में 552 की वृद्धि दर्ज की गई और कुल आंकड़े चार हजार को पार कर 4,483 हो गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 12 और लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 223 हो गई है। राज्य में 507 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad